Home छत्तीसगढ़ सेक्टर अधिकारियों को दिया गया निर्वाचन कार्य का प्रशिक्षण

सेक्टर अधिकारियों को दिया गया निर्वाचन कार्य का प्रशिक्षण

118
0
  • प्रत्येक चुनाव में सेक्टर अधिकारी की भूमिका महत्वपूर्ण – कलेक्टर
  • जिले के चारों विधानसभा में 99 सेक्टर अधिकारी नियुक्त

महासमुंद (विश्व परिवार)। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वन विभाग के ट्रेनिंग सेंटर में जिले के सभी सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण आज आयोजित किया गया। आयोजित प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक ने कहा कि प्रत्येक चुनाव में सेक्टर ऑफिसर की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की हर गतिविधि में शामिल हो। सेक्टर अधिकारी मतदान तथा मतगणना के समय समस्त कार्यवाहियों में समन्वय करते हैं। मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं की भी उन पर भी जिम्मेदारी होती है। निर्वाचन को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए सेक्टर अधिकारी चुनाव की हर प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें। प्रशिक्षण में दी जा रही सभी जानकारियों को आत्मसात कर लें। जिससे चुनाव के समय किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। सेक्टर अधिकारी अपने सेक्टर के सभी मतदान केंद्रों का भ्रमण करके उनके संबंध में निर्धारित प्रपत्र में रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन में मतदान केन्द्रों की वेबकास्टिंग किया जाएगा। ऐसे मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन समय पूर्व कर लेवें। इन मतदान केन्द्रों में नेटवर्क की सुविधा का भी परीक्षण कर लें। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी अपने केन्द्रों में न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित कर रिपोर्ट भेजें। उन्होंने यह भी कहा कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतते हुए अभी से आवश्यक तैयारी कर लेवें। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निर्भय साहू ने कहा कि जिले में कुल 99 सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जिसमें महासमुंद विधानसभा अंतर्गत 21, खल्लारी अंतर्गत 24, बसना में 28 एवं सरायपाली विधानसभा में 26 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियों के कार्य व दायित्व, मतदान प्रक्रिया की जानकारी और ईवीएम मशीनों के सैद्धांतिक और व्यावहारिक जानकारी दी। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर श्री दुर्गेश वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री मनोज खांडे, श्रीमती मिषा कोसले भी मौजूद थे।
बैठक में सेक्टर अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर श्री तोषण गिरी गोस्वामी एवं श्री संजय मांझी ने निर्वाचन की समस्त प्रक्रियाओं की पॉवर पॉईंट प्रस्तुति में बिन्दुवार जानकारी दी। श्री गोस्वामी ने कहा कि सेक्टर अधिकारी ईवीएम तथा मतपेटी को खोलने एवं सीलिंग से लेकर मतगणना प्रक्रिया तक में दक्ष हो जाएं। पीठासीन अधिकारी को किसी तरह की कठिनाई आने पर वह सबसे पहले सेक्टर अधिकारी से संपर्क करेगा। सेक्टर अधिकारी के प्रमुख कार्य मतदान संबंधी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करना, अपने सेक्टर का रूट चार्ट तथा मतदान केंद्रों की व्यवस्थाओं की निगरानी करना है। सेक्टर में कानून और व्यवस्था के संबंध में महत्वपूर्ण सूचनाएं देना, मतदाता जागरूकता अभियान एवं मतदान दलों को आवश्यक मार्गदर्शन देना भी सेक्टर अधिकारी की जिम्मेदारी है। प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न प्रेजेंटेशन के द्वारा ईवीएम के संचालन, माकपोल, ईवीएम तथा मतपेटी की सीलिंग, मतपत्र लेखा तैयार करने, मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित करने, पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों के कार्यों एवं मतदान केंद्र में आवश्यक व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर ने ईवीएम के संचालन एवं मतपेटी से मतदान प्रक्रिया की सिलसिलेवार जानकारी दी। प्रशिक्षण में सभी सेक्टर अधिकारी शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here