Home धर्म कब और कहां लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण? जानें डेट और...

कब और कहां लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण? जानें डेट और सूतक का समय

60
0

(विश्व परिवार) –हमारे जीवन में ग्रह-नक्षत्रों का खास महत्व होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों की स्थिति में बदलाव के साथ-साथ व्यक्ति के किस्मत में भी बदलाव होते रहते हैं. इनमें सूर्य और चंद्र ग्रहण बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. साल 2024 में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण जैसी खगोलीय घटनाएं 4 बार देखने को मिलेंगी. इनमें से दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे. धार्मिक मान्यता के अनुसार, सूर्य ग्रहण अमावस्या तिथि के दिन लगता है. चलिए जानते हैं साल का पहला सूर्य ग्रहण कब लगेगा और कहां-कहां दिखाई देगा.

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कब है?

साल 2024 पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 सोमवार के दिन लगेगा. पहले सूर्य ग्रहण का समय- 8 अप्रैल को रात 09:12 बजे से रात 01:25 बजे तक होगा. इस प्रकार सूर्य ग्रहण का कुल समय 4 घंटे 39 मिनट तक रहेगा.

साल के पहले सूर्य ग्रहण का सूतक काल?

साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर लगने जा रहा है. इसका सूतक काल 8 अप्रैल को सुबह 9 बजकर 12 मिनट पर आरंभ हो जाएगा ज्योतिष के अनुसार, सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है. हालांकि, भारत में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा जिस वजह से इसका सूतक काल भारत में मान्य नहीं भी होगा.

कहां दिखाई देगा साल का पहला सूर्यग्रहण?

8 अप्रैल सोमवार को लगने जा रहे सूर्य ग्रहण को आप भारत में नहीं देख सकेंगे. यह सूर्य ग्रहण पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत, महासागर, अटलांटिक महासागर, उत्तरी ध्रुव, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण पश्चिम यूरोप, दक्षिण अमेरिका, दक्षिणी ध्रुव और उत्तरी ध्रुव पर दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या न करें?

ऐसा कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और साथ ही कभी भी सूर्य ग्रहण को सीधे आंखों से नहीं देखना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को सूर्यग्रहण के दौरान बाहर निकलने की मनाही होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्यग्रहण का असर गर्भ पर पड़ सकता है, इसलिए प्रेगनेंट महिलाएं सूर्य ग्रहण में छत पर भी न जाएं. साथ ही ग्रहण के समय सिलाई और बुनाई का काम भी नहीं करना चाहिए. इस दौरान नाखून भी नहीं काटने चाहिए. मंदिर में रखी भगवान की मूर्ति को छूना नहीं चाहिए लेकिन आप चाहें तो मंत्रों का जाप कर सकते हैं. ग्रहण के समय रसोई से संबंधित कार्य जैसे खाना बनाना आदि नहीं करने चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here