Home उत्तरप्रदेश UP Police Constable परीक्षा आज से शुरू, परीक्षार्थियों को केंद्र पर इन...

UP Police Constable परीक्षा आज से शुरू, परीक्षार्थियों को केंद्र पर इन 3 नियमों का करना होगा पालन

64
0

उत्तरप्रदेश  (विश्व परिवार)- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से आज, 17 फरवरी 2024 से यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. एग्जाम 18 फरवरी 2024 तक चलेगा. बोर्ड की ओर से एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है. वह UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in के जरिए हाॅल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि एग्जाम सेंटर पर परीक्षार्थियों को किन नियमों का पालन करना है.

यूपी पुलिस में कांस्टेबल पुरुष और महिला के कुल 60,244 पदों पर भर्तियों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. एग्जाम दो शिफ्ट में होगा. पहली पाली में परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक परीक्षा होगी. पेपर चार सेक्शन में होगा. सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता परीक्षण और बुद्धिमत्त व तार्किक क्षमता. गोरखपुर जिले के 47 केंद्रों पर लगभग 1,03,088 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे.

30 मिनट पहले बंद हो जाएगा गेट

परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले केंद्र का गेट बंद कर दिया जाएगा. उसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षा का समय दो घंटे का होगा और कुल 150 प्रश्न हल करने होंगे. प्रत्येक सही जवाब के लिए दो नंबर मिलेंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 नंबर काटे जाएगे. एग्जा ओएमआर शीट पर होगा. परीक्षार्थी केवल काले या नीले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करेंगे. लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को पीएसटी और डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

सिर्फ एडमिट कार्ड से नहीं मिलेगा प्रवेश

कैंडिडेट इस बात का ध्यान रखें कि एग्जाम सेंटर में उन्हें केवल एडमिट कार्ड से प्रवेश नहीं दिया जाएगा. हाॅल टिकट के साथ परीक्षार्थियों को एक फोटो युक्त आधिकारिक पहचान पत्र भी लेकर जाना होगा. प्रवेश पत्र की हाॅर्ड काॅपी लेकर जाना होगा साफ्ट काॅपी मान्य नहीं होगी.

इसे लेकर जाना है माना

परीक्षा हाॅल के अंदर मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, ब्लूटूथ आदि किसी भी प्रकार के कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नहीं जा सकते हैं. यदि ये चीजें किसी भी परीक्षार्थी के पास पाई जाती हैं, तो उन्हें तुरंत परीक्षा केंद्र से बाहर कर दिया जाएगा.परीक्षा के संबंध में बोर्ड ने विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं.

CCTV कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षा

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन सीसीटीवी कैमेर की निगरानी में किया जाएगा. सीसीटीवी कैमरे की फुटेज केंद्रीय नियंत्रण कक्ष में भेजी जाएगी. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के भी सख्त इंतजाम किए गए हैं. परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत स्कैनिंग भी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here