Home रायपुर पीआरएसयू का 27वां दीक्षा समारोह आज, सत्र 2022-23 के छात्रों को मिलेगी...

पीआरएसयू का 27वां दीक्षा समारोह आज, सत्र 2022-23 के छात्रों को मिलेगी डिग्री

53
0

रायपुर (विश्व परिवार)।  पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय का मंगलवार को होने वाले 20वें दीक्षा समारोह से पहले सोमवार को पूर्वाभ्यास किया गया। पूर्वाभ्यास की शुरुआत राजगीत के साथ हुई। इसके बाद अतिथियों का स्वागत किया गया। कुलसचिव ने राज्यपाल से दीक्षा समारोह की अनुमति ली। कुलपति ने सभी डिग्री और उपाधि हासिल करने वाले छात्रों को सदाचार की प्रतिज्ञा दिलाई।
अतिथियों ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के मेधावी छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक और डिग्री देकर सम्मानित किया। स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले छात्र मंच पर आकर पूर्वाभ्यास किए। विश्वविद्यालय प्रबंधन की तरफ से उन्हें मंच पर आने, डिग्री लेकर अपने स्थान पर बैठने सहित अलग-अलग निर्देश दिए। पैर छूने के समय कई लोग असहज महसूस करते हैं, इसलिए मंच पर अतिथियों के पैर नहीं छूने के निर्देश दिए गए।

डिग्री और उपाधि हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को सुबह नौ बजे प्रेक्षागृह में पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। दीक्षा समारोह ठीक 11 बजे से शुरू हो जाएगा। समारोह में 75 विद्यार्थियों को 157 स्वर्ण पदक दिए जाएंगे। इनमें 57 छात्राएं और 18 छात्र हैं।

इसी तरह 91 शोधार्थी है, जिन्हें पीएचडी की उपाधि मिलेगी। इसमें भी 56 छात्राएं और 35 छात्र हैं। समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल बिश्वभूषण हरिचंदन, अतिविशिष्ट अतिथि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और मुख्य अतिथि राष्ट्रीय संग्रहालय नईदिल्ली के निदेशक डा. बुद्ध रश्मि मणि मौजूद रहेंगे।

किसान की बेटी ने किया बीएससी में टाप

शासकीय कालेज बागबाहरा से बीएससी करने वाली मधु साहू ने स्नातक स्तर (बीएससी मैथ्स) में विश्वविद्यालय टाप किया है। उन्हें सात गोल्ड मेडल दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कालेज में जो भी पढ़ाया जाता था, उसे प्रतिदिन पढ़ लेती थी। जब तक पढ़ाई करती थी पूरा मन लगाकर पढ़ती थी, जहां कंफ्यूजन होता था, उसे क्लियर करने के लिए यू-ट्यूब का सहारा लेती थी। परीक्षा के दौरान 10 से 12 घंटे पढ़ाई करती थी। मधु के पिता लेखराज साहू किसान है और मां हीरा साहू गृहणी हैं।

बीए में कुछ नंबरों के कारण नहीं मिला गोल्ड
मेडल आंचल गुप्ता ने धमतरी के बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव महाविद्यालय से राजनीति शास्त्र में एमए किया है। वे एमए विभाग में टाप कर गोल्ड मेडलिस्ट बनी हैं, उन्हें पांच गोल्ड मेडल दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जब पढ़ाई करती थी तो पूरा ध्यान उसी में लगा लेती थी। बीए में भी कालेज की टापर थी, लेकिन कुछ नंबरों से विश्वविद्यालय की टापर बनने से चूक गई थी, जिसके कारण गोल्ड मेडल नहीं मिला था। इस बार शुरू से मेहनत की और सफल भी रही। पिता राजेंद्र गुप्ता कारोबारी और मां रंजना गुप्ता गृहणी हैं।

चीटिंग के शक में रोक दिया प्रवेश परिणाम

खुशी लेखवानी एमबीए में टाप करके गोल्ड मेडल हासिल किया है। एमबीए में प्रवेश को लेकर खुशी की कहानी कुछ अलग है। उन्होंने बताया कि बीकाम के बाद एमबीए के लिए एटमा प्रवेश परीक्षा दिया था, जिसमें नकल करने के शक में प्रवेश परीक्षा का परिणाम रोक दिया गया। एक महीने की देरी से रिजल्ट दिया गया। एमबीए पूरा होने के बाद कैंपस प्लेसमेंट के जरिए हैदराबाद की एक कंपनी में छह लाख रुपये में जाब आफर मिला, लेकिन मां की तबियत खराब होने के कारण नहीं जा पाई। पिता भरत और मां काजल लेखवानी हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here