Home  बिलासपुर बिलासपुर शहर के वासियों को अब भाएगी साइकिल से यारी

बिलासपुर शहर के वासियों को अब भाएगी साइकिल से यारी

52
0

बिलासपुर (विश्व परिवार)। आवागमन का सस्ता, सुलभ और सहज साधन साइकिल एक बार फिर ट्रेंड होने वाला है। इसे फिटनेस का जुनून कहे या फिर पर्यावरण प्रदूषण रोकने की पहल। शहरवासियों को अब साइकिल से यारी बहुत पसंद आने वाली है, क्योंकि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की ओर से रेंट ए साइकिल का कांसेप्ट जल्द ही शुरू होने वाला है। जहां पर कोई भी साइकिल किराये पर ले सकेंगे। इसका किराया बहुत ही कम रियायती दर पर भी रहेगा।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत रेंट ए साइकिल योजना के तहत साइकिलें पहुंच गई हैं। शहर के पांच स्थानों पर साइकिल स्टैंड भी तैयार कर लिए गए हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के मुताबिक मार्च के प्रथम सप्ताह से शहर में किराये की साइकिलें दौड़ने लगेंगी। पहले चरण में 30 साइकिलें मंगाई गई हैं। इस सेवा के शुरू होने से एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने के लिए पैदल चलने वालों को आसानी होगी। साथ ही साइकिल चलाने से फिट भी रह सकेंगे। मालूम हो कि साइकिलिंग स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। इसके अलावा बड़ी संख्या में साइकिल का उपयोग पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और पर्यावरण के सरंक्षण व नागरिकों को आवागमन के लिए सहज साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड रेंट ए साइकिल सुविधा शुरू करने जा रहा है। संभवत मार्च प्रथम सप्ताह से यह सेवा शुरू हो जाएगा।

यहां पर है साइकिल स्टैंड

किराये की साइकिल उपलब्ध कराने के लिए पांच स्थानों पर स्टेशन तैयार किये गए हैं। इनमें रिवर व्यू रोड, नेहरू चौक, पुराना बस स्टैंड, गांधी चौक और रेलवे स्टेशन शामिल हैं। रेलवे क्षेत्र को छोड़कर अन्य सभी स्थान पर स्टैंड बनकर पूरी तरह तैयार हो चुका है। बस अब इसे चालू करना बाकी रह गया है।

साइकलों का किराया भी निर्धारित
साइकलों का किराया भी निर्धारित कर लिया गया है। इसके लिए बकायदा मेंबर पास भी बनाया जाएगा। सालभर के लिए 999 रुपये, तीन महिने के लिए 299 रुपये और एक महीने के लिए 149 रुपये का पास बनाया जाएगा। इसी तरह जो मेंबर हैं, उनके लिए शुरू का तीस मिनट फ्री रहेगा, इसके बाद एक घंटे के दस रुपये, दो घंटे का बीस रुपये और दो से तीन घंटे के लिए 30 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। जो मेंबर नहीं है उनके लिए आधे घंटे का दस रुपये, एक घंटे का 20 रुपये, दो घंटे तक का 40 तीन घंटे तक का 60 रुपये लिया जाएगा। इसी दर से किराया बढ़ते रहेगा।

मोबाइल एप के माध्यम से किराए पर मिलेगा साइकिल

रेंट ए साइकिल के नोडल अधिकारी विकास पात्रे ने जानकारी दी कि साइकिल मोबाइल एप के जरिए उपलब्ध होगी। कोई भी व्यक्ति एप के जरिए साइकिल बुक कर सकेगा और किराया चुकाकर उसका उपयोग कर सकेगा। इसके लिए पास भी बनाया जाएगा। हमेशा साइकिल का उपयोग करने वाले सालाना, छह महिने और एक महीने का कार्ड बनवा सकेंगे। इसके अलावा मोबाइल एप पर साइकिल की उपलब्धता, स्टैंड सभी की जानकारी उपलब्ध होगी। योजना के तहत साइकिलें जीपीएस सिस्टम से लैस होंगी, जिससे साइकिलों की मानिटरिंग भी की जा सकेंगी। साइकिल का उपयोग करने के बाद उसे अगले स्टैंड या फिर उसी स्टैंड पर छोड़ा जा सकेगा, जिस स्टेशनों से किराये पर लिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here