Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ बोर्ड दूर करेगा परीक्षा का तनाव, स्टूडेंट्स को मिलेगी ये सुविधाएं

छत्तीसगढ़ बोर्ड दूर करेगा परीक्षा का तनाव, स्टूडेंट्स को मिलेगी ये सुविधाएं

60
0

छत्तीसगढ़ (विश्व परिवार) – छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को साइकोलॉजी और एजुकेशनल सहायता दी जाएगी. साथ ही स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा तनाव से निपटने के लिए टिप्स भी दिए जाएंगे. इसके लिए बोर्ड ने टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जो 22 फरवरी से शुरू होगा. रविवार और छुट्टियों के दिनों को छोड़कर सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक ये हेल्पलाइन नंबर जारी रहेगा.

जारी हेल्पलाइन नंबर पर छात्र, अभिभावक और शिक्षक फोन कर अपने कर समाधान प्राप्त कर सकेंगे. हेल्पलाइन नंबर – 18002334363, रविवार और छुट्टियों को छोड़कर सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए उपलब्ध रहेगा. मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, शैक्षिक प्रेरक, विषय विशेषज्ञ और बोर्ड अधिकारी शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों की सहायता करेंगे. छात्रों के परीक्षा के डर और तनाव से संबंधित समस्याओं का समाधान कर उन्हें सलाह देंगे. साथ ही स्टूडेंट्स विषय संबंधी समाधान भी पूछ सकते हैं.

कब से शुरू है बोर्ड परीक्षा?

छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च 2024 तक चलेगी. वहीं 12वीं की परीक्षाएं 1 मार्च से 23 मार्च 2024 के बीच आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने एग्जाम शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है. अभी 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड नहीं जारी किया गया है. एग्जाम राज्य भर में निर्धारित सेंटरों पर जारी दिशा-निर्देश के तहत आयोजित किया जाएगा.

कब किस विषय के पूछे सवाल?

हेल्पडेस्क की घोषणा करते हुए बोर्ड ने विषयवार सहायता के लिए समय भी अधिसूचित किया. भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अकाउंटेंसी, अंग्रेजी और गणित से संबंधित विषय विशेषज्ञ सुबह 11 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक उपलब्ध रहेंगे. वहीं मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक और शैक्षिक सहायकता के लिए छात्र दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक फोन कर सकते हैं. ये 22 से 28 फरवरी के बीच ही उपलब्ध रहेंगे. उसके बाद बोर्ड अधिकारी 29 फरवरी से 22 मार्च तक टोल फ्री नंबरों पर परीक्षा संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए मौजूद रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here