Home छत्तीसगढ़ खराब हो चुके सड़कों का मरम्मत करने कलेक्टर ने दिये निर्देश

खराब हो चुके सड़कों का मरम्मत करने कलेक्टर ने दिये निर्देश

65
0
  • आश्रम-छात्रावासों का होगा औचक निरीक्षण

उत्तर बस्तर कांकेर (विश्व परिवार)। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आज अधिकारियें की बैठक लेकर समय-सीमा में निराकरण पत्रों पर संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा किये गये कार्यवाही की समीक्षा करते हुए जनचौपाल में प्राप्त सभी आवेदनों को अविलंब निराकृत करने के लिए निर्देशित किया। निर्माण कार्यों को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देष दिये गये। खराब हो चुके सड़कों का मरम्मत करने के लिए अधिकारियों को निर्देषित करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी में लगे श्रमिकों का श्रम विभाग में पंजीयन सुनिष्चित करने के लिए भी श्रम पदाधिकारी एवं सभी जनपद सीईओ को निर्देषित किया गया है।
कलेक्टर डॉ. शुक्ला द्वारा पेसा कानून का स्थानीय भाषा, बोली में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिये गये हैं तथा प्रशिक्षण का कार्य 23 सितम्बर तक पूरा करने कहा गया है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना से लाभान्वित होने वाले गायता, पुजारी सहित अन्य हितग्राहियों को भुगतान का चेक करने तथा स्वीकृत सभी प्रधानमंत्री आवास और सामाजिक भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये गये। सरोना तहसील में फसल सर्वेक्षण कार्य को शीघ्र पूरा करने तथा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा से कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिये गये। जिले के सभी आश्रम-छात्रावासों का निरीक्षण करने एवं बच्चों से चर्चा करने और उनके स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए भी निर्देशित किया गया। गोधन न्याय योजनांतर्गत गौठानों में गोबर की खरीदी और उससे वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण तथा उसके विक्रय की समीक्षा भी गई एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। शहरी क्षेत्रों में उचित मूल्य दुकान, आंगनबाड़ी केन्द्र तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भवनों के निर्माण हेतु भूमि का चिन्हांकन करने के लिए अधिकारियों को निर्देषित किया गया।
विधानसभा निर्वाचन को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए विभिन्न समितियों के नोडल अधिकारियों को उनके दायित्वों के निर्वहन के लिए आवष्यक दिषा-निर्देष देते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पांच-पांच मॉडल मतदान केन्द्र बनाये जाये। स्वीप गतिविधियों के लिए कैलेण्डर बनाने तथा 80 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं का भौतिक सत्यापन करने के लिए सभी एसडीएम को निर्देषित किया गया है। बैठक में अपर कलेक्टर अंतागढ़ बी.एस. उईके, डीएफओ पूर्व एवं पश्चिम भानुप्रतापपुर वन मंडल जाधव श्रीकृष्ण तथा शशि गानंदन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी सहित सभी एसडीएम, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here