Home रायपुर PM मोदी 24 फरवरी को छत्‍तीसगढ़ को देंगे बड़ी सौगात, शुरू करेंगे...

PM मोदी 24 फरवरी को छत्‍तीसगढ़ को देंगे बड़ी सौगात, शुरू करेंगे 34,400 करोड़ की परियोजनाएं

76
0

 रायपुर (विश्व परिवार)।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 फरवरी को वर्चुअल माध्यम से ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान वह छत्तीसगढ़ के लिए 34,400 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। ये परियोजनाएं सड़क, रेलवे, कोयला, बिजली और सौर ऊर्जा सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं।

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मोदी नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन के लारा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, चरण- I (2 गुणा 800 मेगावाट) का उद्घाटन करेंगे और रायगढ़ में परियोजना के चरण- II (2 गुणा 800 मेगावाट) की आधारशिला रखेंगे। जहां स्टेशन के स्टेज-I को लगभग 15,800 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया गया है, वहीं स्टेज-II को 15,530 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया जाएगा।

अत्यधिक कुशल सुपर क्रिटिकल तकनीक (चरण- I के लिए) और अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल तकनीक (चरण- II के लिए) से सुसज्जित परियोजना कम कोयला खपत और कार्बन डाइआक्साइड उत्सर्जन सुनिश्चित करेगी। क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए वह राजनांदगांव में लगभग 900 करोड़ रुपये की लागत से बनी सौर पीवी परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here