Home BUSINESS मुकेश अंबानी के घर आया खुशियों का खजाना, हाथ लगी बड़ी डील!

मुकेश अंबानी के घर आया खुशियों का खजाना, हाथ लगी बड़ी डील!

79
0

 (विश्व परिवार)- किसी ने सच ही कहा है कि ऊपर वाला जब भी देता है, छप्पर फाड़कर ही देता है. ऐसा ही कुछ इन दिनों दुनिया के दिग्गज कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के साथ भी हो रहा है. हाल ही में मुकेश अंबानी ने अपने छोटे बेटे अनंत और राधिका की शादी की तारीख का ऐलान किया है. जिसमे देश और दुनिया से कई बड़े दिग्गज शामिल होने भारत आ रहे हैं. वहीं, शादी की खुशियों के बीच मुकेश अंबानी को एक और बड़ी खुशखबरी मिली है. दरअसल, शादी की खुशियों के बीचअंबानी ने एक बड़ी डील की है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी ने अपने मीडिया ऑपरेशंस को मर्ज करने के लिए एक बाइंडिंग पैक्ट पर साइन किए हैं.

मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में रिलायंस की मीडिया यूनिट और उसकी सहयोगी कंपनियों की कम से कम 61 फीसदी हिस्सेदारी होगी जबकि बाकी होल्डिंग डिज्नी के पास रहेगी. सूत्रों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में इस डील का ऐलान हो सकता है. अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग में डिज्नी के सीईओ बॉब इग्नर को भी बुलाया गया है.

एंटरटेनमेंट सेक्टर में धमाल मचाएंगे अंबानी

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी ने ये एक बड़ी डील की है. हालांकि, रिलायंस के प्रवक्ता ने फिलहाल तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. सूत्रों का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच स्टेक स्प्लिट में बदलाव हो सकता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि फाइनल डील के समय डिज्नी की स्थानीय कंपनियों की वैल्यूएशन क्या रहती है. डिज्नी की ब्रॉडकास्ट सर्विस प्रोवाइडर टाटा प्ले लिमिटेड में भी हिस्सेदारी है. रिलायंस इसे खरीदने पर भी विचार कर सकती है.

डिज्नी को भारत में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. दूसरी और रिलायंस ने मीडिया और एंटरटेनमेंट बिजनेस को काफी बढ़ा लिया है. भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहे एंटरटेनमेंट मार्केट्स में से एक है. ऐसे में रिलायंस और डिज्नी मीडिया सेक्टर में तहलका मचा सकते हैं.

कई विकल्पों पर होगा विचार

अंबानी की मीडिया यूनिट ने 2022 में डिज्नी को हराकर आईपीएल के स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल किए थे. साथ ही अप्रैल में वॉर्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के एचबीओ शोज के साथ भी कई साल का पैक्ट किया था. पहले यह डिज्नी के पास था. डिज्नी पिछले कुछ समय से भारत में अपने बिजनेस को लेकर कई विकल्पों पर विचार कर रही है. इनमें बिजनस बेचना या जॉइंट वेंचर बनाना शामिल है. अभी भारत के मीडिया एंड एंटरटेनमेंट स्पेस में कंसोलिडेशन का दौर चल रहा है. सोनी ग्रुप ने भी अपनी लोकल यूनिट को जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ मर्ज करने की योजना बनाई थी. लेकिन पिछले महीने यह डील खत्म हो गई.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here