Home राजिम   संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महामुनिराज को दी गई भावपूर्ण ...

संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महामुनिराज को दी गई भावपूर्ण विनयांजलि.

139
0

नवापारा-राजिम(विश्व परिवार) । आचार्य श्री समय सागर जी महाराज के आह्वान पर आज पूरे देश में एक साथ आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज को विनयांजलि दी गई। इसी तारतम्य में सकल जैन समाज के द्वारा नगर के सदर रोड स्थित जैन भवन में एक भव्य विनयांजलि सभा का आयोजन किया गया ।इस विन्यांजलि सभा में सर्वप्रथम दोनों समाज के पदाधिकारियों के साथ ही सर्व समाज के लोगों के द्वारा दीप प्रजव्लित कर सभा का शुभारंभ किया गया ।
सर्वप्रथम सकल जैन समाज के अध्यक्ष शिखर बाफना ने अपने संक्षिप्त उदबोधन में आचार्य श्री की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी ।पंडित ब्रह्दत्त शर्मा के द्वारा अपने संस्मरण को याद कर आचार्य श्री के बारे में बहुत सी बातें बताई । प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की पुष्पा बहन जी व नारायण भाई ने अपने उदबोधन में आचार्य श्री जी की चर्या के बारे में जानकारी दी.उन्होंने दो मिनट के योग से शांति का पाठ कराया. डॉ राजेंद्र गदिया ने बताया कि आचार्य श्री जी का विगत 56 वर्षों से दीक्षा के काल में नमक, शक्कर ,तेल ,घी व हरी सब्जी आदि का पूर्णतया त्याग था ‌यह सब त्याग कर आदमी क्या खाता है और कैसे जीवित रह पाता है उपस्थित सभी लोगों को यह सब जानकर आश्चर्य हुआ। गायत्री परिवार से जुड़ी डॉ उमा गुप्ता , प्रधान पाठक गोपाल यादव .राजू काबरा सहित अनेक लोगों ने अपने उदबोधन से आचार्य श्री को विनयांजलि प्रकट की।

क्षेत्रीय विधायक इंद्र कुमार साहू भी कार्यक्रम के मध्य में पहुंचे। उन्होंने आचार्य श्री के बारे में अपनी विनयांजलि प्रगट कर उनके द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों की अनेक उपलब्धियां के बारे में उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आचार्य श्री के परम भक्तों में से एक है मोदी जी उनसे आशीर्वाद लेने उनके पास पहुंचते रहते थे .कार्यक्रम का सफल संचालन संयुक्त रूप से डॉ. राजेंद्र गदिया ,स्नेहा गोलछा, शेफाली जैन व पूजा पहाड़िया के द्वारा किया गया। आचार्य श्री जी के संस्मरणों के द्वारा इन्होंने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर अंत तक बांधे रखा ।दिगंबर जैन समाज के अध्यक्ष किशोर सिंघई ने अपने उदबोधन में आचार्य श्री को भावभीनी विनयांजलि अर्पित कर उनके जीवन से शिक्षा ग्रहण करने की बात कही। उन्होंने आगे कहा कि आचार्य श्री के बताएं रास्ते पर चलकर ही हम उन्हें सच्ची विन्यांजलिअर्पित कर सकते हैं। अध्यक्ष किशोर सिंघई ने सभी उपस्थित जनों को जानकारी दी कि समाज का नवनिर्मित धर्मशाला जो कि मन्दिर परिसर से लगा बन रहा है ,का नाम आचार्य विद्यासागर संत भवन रखा जाएगा ।पंचायत कमेटी के द्वारा नव निर्मित संत भवन का अनावरण कर आचार्य विद्यासागर संत भवन का नामकरण किया.उपाध्यक्ष सूरित जैन ने भावांजलि प्रस्तुत कर नसिया जी में आचार्य श्री की स्मृति में एक भव्य कीर्ति स्तंभ बनाने की घोषणा की.अन्य वक्ताओं में नगर पालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी, उगम कोठरी ,संजय सिंघई, कविता सिंघई ,अनीता सिंघई, अंकिता सिंघई ,अंजलि पहाड़िया सुनीता चौधरी ,ममता जैन ,सनी चौधरी कुमारी ममता जैन श्रुति जैन आदि ने अपनी विनयांजलि अर्पित की।ब्राह्मण समाज के मधुसूदन शर्मा, प्रसन्न शर्मा ,कंसारी समाज से सहदेव कंसारी ,सिख समाज से जीत सिंह सरदार ,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कमिटी सौरभ शर्मा , रिखबचंद बोथरा, संतोष बोथरा ,पप्पू भंसाली, बाबी चावला पार्षद ,रमेश साहू अध्यक्ष साहू समाज सुनील बन्गानी, हेमराज पारख ,अशोक गोलछा, अजय कोचर सभापति ,सनत चौधरी, मनोज जैन, रवि जैन, आकाश जैन आदि अनेक लोगों की गरिमामयी उपस्थिति में विनयांजलि सभा का कार्यक्रम संपन्न हुआ ।अंत में दिगंबर जैन पंचायत के सचिव अखिलेश नाहर के द्वारा सभी का आभार प्रदर्शन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here