Home मुंगेली कार्य की धीमी प्रगति और संतोषजनक जवाब नहीं देने पर बिफरे कलेक्टर

कार्य की धीमी प्रगति और संतोषजनक जवाब नहीं देने पर बिफरे कलेक्टर

59
0

मुंगेली (विश्व परिवार)। कलेक्टर राहुल देव ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं और गतिविधियों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की. उन्होंने आयुष्मान कार्ड योजना के पंजीयन के संबंध में जानकारी ली और कार्ड बनाने में लक्ष्य अनुरूप प्रगति लाने और प्रतिदिन इसकी रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए. उन्होंने सभी विकासखण्डों में आयुष्मान कार्ड के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों से कार्ड के पंजीयन के संबंध में जानकारी ली और संतोषजनक जवाब नहीं देने पर विकासखण्ड पथरिया में आयुष्मान कार्ड के नोडल और शिक्षा विभाग के सहायक परियोजना अधिकारी अजय नाथ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए.

  • इन योजनाओं की भी समीक्षा की

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के संबंध में भी जिला उद्योग महाप्रबंधक और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली. विश्वकर्मा योजना के संबंध में संतोषजनक जवाब नहीं देने पर जनपद पंचायत पथरिया के सीईओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने उद्योग विभाग के महाप्रबंधक को शिविर लगाकर विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवश्यक प्रगति लाने तथा पंचायत और नगरीय निकाय के आधार पर रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के लिए पूरी तत्परता से कार्य करें. कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

  • समय पर उपस्थित रहे चिकित्सक

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर राहुल देव ने सिविल सर्जन को रेफरल ऑडिट करने, अस्पताल में पर्याप्त स्टाफ और नर्स की व्यवस्था, चिकित्सकों की समय पर उपस्थिति और अन्य संसाधनों की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के संबंध में भी जानकारी ली. लाईवलीहुड काॅलेज की सहायक परियोजना अधिकारी निखत कुरैशी ने बताया कि योजना के अंतर्गत 240 लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए तैयारी चल रही है. जल्द ही बैच बनाकर चिन्हांकित पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसी प्रकार उन्होंने जाति प्रमाण पत्र, महतारी वंदन योजना, अग्निवीर भर्ती के लिए पंजीयन, स्वच्छ भारत मिशन, धान के उठाव की स्थिति, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, राष्ट्रीय उद्यानिकी मिशन, पीएम स्वनिधि योजना, लंबित राजस्व प्रकरणों, जनदर्शन में लंबित प्रकरणों आदि पर विस्तार से समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप आवश्यक प्रगति लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया.

  • बिजली विभाग के ठेकेदार पर कार्रवाई करने के निर्देश

कलेक्टर ने अवैध प्लाटिंग के संबंध में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए. दरअसल, जिले में अवैध प्लाटिंग को लेकर प्रशासन सख्त है. इसके बावजूद अवैध प्लाटिंग को लेकर शिकायत प्रशासन के समक्ष लगातार आ रही है. यही वजह है कि कलेक्टर ने इसको गंभीरता से लिया. कलेक्टर ने ग्राम संगवाकापा में जल जीवन मिशन के कार्यों में लापरवाही पर बिजली विभाग के ठेकेदार पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए

  • बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस

कलेक्टर देव ने समय-सीमा की बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस जारी करने निर्देश दिए. उन्होंने सक्षम अधिकारी को बिना सूचना दिए बैठक में अनुपस्थित होने पर संयुक्त कलेक्टर अजीत पुजारी और सर्व शिक्षा अभियान के जिला मिशन समन्वयक ओपी कौशिक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here