Home BUSINESS आज से बदल जाएंगे कई नियम, अभी से कर लें तैयारी नहीं...

आज से बदल जाएंगे कई नियम, अभी से कर लें तैयारी नहीं तो हो सकती है परेशानी

68
0

नई दिल्ली (विश्व परिवार)। आज से नए महीने यानी मार्च 2024 की शुरुआत हो जाएगी। हर नया महीना अपने साथ कुछ जरूरी बदलाव लेकर आता है। मार्च 2024 से भी देश में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव सीधे आम आदमी पर असर डालेंगे। ऐसे में इनके बारे में जानकारी होनी बहुत जरूरी है। मार्च के महीने में जीएसटी, फास्टैग, एलपीजी-सीएनजी की कीमतों और पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े बदलाव होने वाले हैं।

जीएसटी के नए नियम
केंद्र सरकार ने 01 मार्च 2024 से जीएसटी के नियमों में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। इस बदलाव के तहत अब पांच करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने वाले व्यापारी बिना ई-चालान (e-invoice) के ई-वे बिल नहीं जारी कर पाएंगे। यह नियम पहली मार्च से लागू कर दिया जाएगा। 1 मार्च से, 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले व्यवसाय सभी बी2बी लेनदेन के लिए ई-चालान विवरण शामिल किए बिना ई-वे बिल जारी नहीं कर सकेंगे। वस्तु व सेवा कर (GST) व्यवस्था के तहत 50,000 रुपये से अधिक के मूल्य का माल एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने के लिए ई-वे बिल की आवश्यकता होती है।

बैंकों में 12 दिन छुट्टी रहेगी
मार्च के महीने में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों में 12 दिन छुट्टियां रहेंगी। इनमें शनिवार और रविवार को मिलने वाले साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी बैंकों की छुट्टी से संबंधित कैलेंडर के अनुसार 11 और 25 मार्च को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। 25 मार्च को ही होली भी है। इसके अलावा 5, 12, 19 और 26 मार्च को रविवार होने के कारण बैंक शाखाएं बंद रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here