Home उत्तरप्रदेश यूपी बोर्ड ने खारिज किया 12वीं बोर्ड के गणित और बायोलॉजी पेपर...

यूपी बोर्ड ने खारिज किया 12वीं बोर्ड के गणित और बायोलॉजी पेपर लीक का आरोप

73
0

 (विश्व परिवार)-यूपी में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा लीक मामले को लेकर सीएम योगी ने अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। वहीं दूसरी ओर राज्य में चल रही बोर्ड परीक्षाओं के बीच कक्षा 12वीं के जीव विज्ञान और गणित के पेपर लीक हो गए। यह परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर 02 बजे से शाम 05:15 बजे तक आयोजित की गई थी।यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के मुताबिक, इंटरमीडिएट जीवविज्ञान और गणित का पेपर दोपहर 03:10 बजे एक व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजा गया था। यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक विवाद के साथ इस कथित घटना ने एक बार फिर राज्य में हलचल मचा दी है।

UP Board 12th Paper Leak: बोर्ड ने क्या कहा?

यूपीएमएसपी की आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, ”द्वितीय पाली की परीक्षा के दौरान अपराह्न 03:10 बजे आगरा जिले के राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक श्री मुकेश अग्रवाल, संयुक्त शिक्षा निदेशक, शिक्षा निदेशालय, प्रयागराज द्वारा सूचित किया गया कि ऑल प्रिंसिपल्स आगरा नामक व्हाट्सएप ग्रुप पर इंटरमीडिएट बायोलॉजी और गणित के पेपर लीक हो गए हैं।”

शुक्ला ने बताया कि पेपर लीक होने के दौरान सभी अभ्यर्थी अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर अपने कमरों में शांतिपूर्वक परीक्षा दे रहे थे, जिससे परिषदीय परीक्षाओं की शुचिता किसी भी स्तर पर प्रभावित नहीं हुई है।

यूपी बोर्ड दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02 बजे से शाम 05:15 बजे तक आयोजित की जाती है। 12वीं कक्षा के जीव विज्ञान और गणित के पेपर दोपहर 03:10 बजे ऑल प्रिंसिपल्स आगरा नाम के व्हाट्सएप ग्रुप पर विनय चौधरी नाम के व्यक्ति ने भेजे थे। जिस समय पेपर भेजा गया था,  तब तक परीक्षा को शुरू हुए 01 घंटे 10 मिनट की अवधि हो चुकी थी।

यह कृत्य विनय चौधरी द्वारा किसी व्यक्ति विशेष पर प्रतिरूपण करने के उद्देश्य से किया गया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक, आगरा को विनय चौधरी एवं अन्य व्यक्तियों के विरुद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया गया और जिला विद्यालय निरीक्षक, आगरा द्वारा विनय चौधरी एवं अन्य व्यक्तियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करायी गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here