Home रायपुर प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारंटी और मुख्यमंत्री श्री साय के विश्वास से...

प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारंटी और मुख्यमंत्री श्री साय के विश्वास से छत्तीसगढ़ संवरेगा और निरंतर प्रगति करेगा: मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल

49
0
जिले के 1 लाख 30 हज़ार से अधिक किसानों को 648 करोड़ रूपए अंतरित

रायपुर  (विश्व परिवार)- राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना कृषक उन्नति योजना का आज शुभारंभ हुआ। जिला स्तर पर इसका आयोजन साइंस कॉलेज मैदान में हुआ। इसके तहत आज रायपुर जिले के 1 लाख 30 हजार 773 पात्र किसानों के खाते में 648 करोड़ 62 लाख रूपए की आदान सहायता राशि का अंतरण किया गया। साथ ही किसानों को प्रतीकात्मक चेक का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल थे।

श्री अग्रवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के किसानों के लिए आज बड़ा शुभ दिन है, 24 लाख से अधिक किसानों के बैंक खाते में 13 हजार 320 करोड़ रूपए डाले गए है। इससे किसान समृद्ध होंगे और उनकी उन्नति भी तेज गति से होगी। उन्होंने कहा कि दो दिन पूर्व ही प्रदेश की माताओं एवं बहनों के बैंक खाते में हज़ार रूपए प्रति व्यक्ति के रूप में अंतरित किया गया। इससे छत्तीसगढ़ की महिलाओं का सम्मान बढ़ रहा है, एवं वह आर्थिक रूप से सशक्त होगीं। कृषि उन्नति योजना से प्राप्त राशि एवं महतारी वंदन योजना से माताओं को मिलने वाली राशि हमारे छत्तीसगढ़ वासी का बेहतर उपयोग कर सकेंगे। बच्चों के पढ़ाई पर, उन्नत खेती पर, स्वरोजगार पर या फिर  अन्य जरूरत की चीजें खरीदी करनी हो तो अब प्रदेश के किसानों व माता-बहनों को दिक्कत नहीं होगी।

श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गारंटी और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के विश्वास से छत्तीसगढ़ संवरेगा और तरक्की करेगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भगवान रामलला मंदिर का प्रधानमंत्री श्री मोदी ने निर्माण कराया है। 500 साल पुराना सपना आज पूरा हो गया है। छत्तीसगढ़ के लोगों को रामलला दर्शन कराने के लिए रामलला दर्शन योजना की शुरू की गई है। विगत दिनों रायपुर से श्रद्धालुओं का एक जत्था श्रीं रामलला का दर्शन कर वापस आया है। प्रदेश के अन्य शहरों से भी स्पेशल ट्रेन के माध्यम से श्रद्धालुुओं को श्री रामलला दर्शन के लिए भेजा जा रहा है।  प्रदेश में अब हर वर्ग का विकास किया जा रहा है। किसानों के अलावा तेंदूपत्ता संग्राहकों को 5500 रूपए दिए जाएंगे। इससे राज्य का विकास तेजी से होगा और समृद्ध छत्तीसगढ़ की परिकल्पना भी साकार होगी।

श्री अग्रवाल ने कहा कि तीन माह पूर्व इसी मैदान पर हमारी सरकार ने आप सभी के आर्शीवाद से शपथ ली थी। केवल तीन महीने में ही हमने मोदी की गारंटी और विष्णु के सुशासन की परिकल्पना परीलक्षित करते हुए कई गारंटियों को पूर्ण कर चुके है।

स्वास्थ्य मंत्री श्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा कि आज हमारे प्रदेश के लिए और खासकर किसान भाईयों के लिए महत्वपूर्ण दिन है। इसी मंच से दो दिन पूर्व ही महतारी वंदन योजना के अंतर्गत हमारी माता-बहनों को एक-एक हजार रूपए आंतरित किया गया और आज हमारे किसान भाइ्रयों को कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत राशि ट्रासंफर किया जा रहा है। जिससे प्रदेश में आज धनतेरस त्यौहार जैसा उत्साह है।


सांसद श्री सुनील सोनी ने कहा कि किसान भाईयों को अब बार-बार इंतजार करने की जरूरत नही पडे़गी, न ही बार-बार आपको किश्त का इंतजार करना होगा। बल्कि हमारी सरकार एकमुश्त पैसा हर किसान भाईयों के बैंक खाते में डाल रही है। जिस पैसे का उचित उपयोग करके जीवन को खुशमय बना सकतेे हैं। रायपुर ग्रामीण विधायक श्री मोतीलाल साहू ने कहा कि सरकार गठन के बाद केवल तीन माह के अंतराल में ही हमारी सरकार ने सभी गारंटी पूरी कर ली है। पहले ही कैबिनेट में 18 लाख गरीब परिवारों को पक्का मकान देने की गारंटी को पूरा किया। धरसींवा विधायक श्री अनुज शर्मा ने कहा कि पिछली सरकार चार किश्तों में राशि दे रही थी, लेकिन हमारी सरकार ने योजना बनाई थी, धान बेचो फट से, पैसा झोको झट से जिसके तहत अब कृषक उन्नति योजना अंतर्गत हमारी सरकार एकमुश्त राशि दे रही है।

छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है उसके पीछे का तर्क है कि छत्तीसगढ़ में ख़ुशबूदार, बारीक और उच्च गुणवत्ता वाले धान की खेती का पैदावार हमेशा से ही बंपर रहा है। छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद से हर सरकार इनकी बेहतरी के लिए अनेक योजनाएँ संचालित करती रही है। वर्तमान में साय सरकार पूरे देश भर में सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ में धान का उपार्जन मूल्य प्रदान कर रही है, ताकि प्रदेश के किसान खुशहाल रहें और धान के कटोरा का तमग़ा संरक्षित रहें।


कलेक्टर डॉ गौरव सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में जिला रायपुर की 4 विकासखंड अंतर्गत 126 सहकारी समितियों द्वारा संचालित धान उपार्जन केंद्र 139 में समर्थन मूल्य पर किसानों ने धान विक्रय किया है। किसानों से धान खरीदी की मात्रा 7 लाख 13 हजार 439 मीट्रिक टन का राशि 15 सौ 58 करोड़ रूपये से अधिक राशि किसानों के बैंक खाते में ऑनलाईन भुगतान किया जा चुका है। आज कृषक उन्नति योजनांतर्गत् जिले के धान विक्रय करने वाले 1 लाख 30 हज़ार 773 पात्र कृषकों को प्रति एकड़ 19 हज़ार 257 रूपये के मान से 648.62 करोड़ रूपये से अधिक राशि का उनके बैंक खाते में ऑनलाईन भुगतान किया गया।

नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा ने कार्यक्रम के अंत में आभार प्रकट किया। इस कार्यक्रम में रायपुर उत्तर विधायक श्री पुरंदर मिश्रा, एसपी श्री संतोष सिंह एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here