Home इंदौर ओंकारेश्वर मंदिर की तरह दिखेगा नया रेलवे स्टेशन, स्टेशन भवन का 30...

ओंकारेश्वर मंदिर की तरह दिखेगा नया रेलवे स्टेशन, स्टेशन भवन का 30 फीसद हुआ कार्य

65
0

इंदौर (विश्व परिवार)। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु और पर्यटकों को ध्यान में रख नया ओंकारेश्वर रोड स्टेशन बनाया जा रहा है। इस स्टेशन भवन में जहां अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं होंगी, वहीं अध्यात्म का परिवेश भी रहेगा। भवन को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। इस वर्ष दिसंबर तक इस स्टेशन को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। भवन का कार्य 30 प्रश तक हो चुका है।

महू-ओंकारेश्वर रोड स्टेशन रेलखंड एक फरवरी 2023 से बंद कर दिया गया था। गत वर्ष अक्टूबर में नए ओंकारेश्वर रोड स्टेशन का काम शुरू हुआ। नया स्टेशन मौजूदा स्टेशन भवन से सनावद की ओर करीब 1.3 किमी दूर मेन रोड से लगकर मोरधड़ी गांव में बनाया जा रहा है। जमीनी सतह से यह स्टेशन करीब दो मीटर ऊंचाई पर आकार ले रहा है। स्टेशन पर दोनों ओर से आना-जाना रहेगा।

खास बात यह है कि स्टेशन प्रवेश के लिए अंडरपास से होकर आना होगा। इसके साथ ही यहां बन रहे दो प्लेटफार्म को आपस में कनेक्ट करने के लिए पैदल पुल की जगह अंडरपास बनाया जाएगा। नया स्टेशन 560 मीटर लंबा होगा। दो प्लेटफार्म के साथ तीन रेल लाइन डाली जाएगी, जिसमें से एक मेन लाइन होगी। हाई लेवल के प्लेटफार्म बनेंगे। नए ओंकारेश्वर रोड स्टेशन की डिजाइन मंदिर की तरह होगी।

यहां पर पार्किंग, ठहरने के लिए रिटायरिंग रूम, तैयार होने के लिए वेटिंग हाल सहित अन्य सुविधा श्रद्धालुओं और पर्यटकों को मिलेगी। पूरे स्टेशन पर ओंकारेश्वर तीर्थ, नर्मदा नदी और आस-पास की धरोहर-पर्यटन स्थल की पेंटिंग और जानकारी चस्पा की जाएगी। स्टेशन निर्माण कार्य करीब 30 फीसद पूरा हो चुका है।

सनावद तक 50 फीसदी काम पूरा
जानकारी के अनुसार नए ओंकारेश्वर स्टेशन से सनावद के बीच 5.4 किमी खंड पर छोटे-बड़े 12 ब्रिज बनाए जा रहे हैं, जिनमें से 10 का काम पूरा हो चुका है। कुछ हिस्सों में पटरी बिछाने काम भी पूरा कर लिया गया है। यहां पानी निकासी के लिए रेल लाइन के साथ दोनों ओर पांच किमी लंबी नाली बनाई जा रही है। मोरटक्का पर रेलवे फाटक-274 पर अंडरपास बनाया जाना है, जिसका काम शुरू हो चुका है। यहां पर ऊपर से रेल लाइन और नीचे से वाहन गुजरेंगे। अंडरपास बनने से यहां जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी।

मेमू ट्रेन का होगा विस्तार
मंगलवार से सनावद-खंडवा रेलखंड पर मेमू ट्रेन का संचालन शुरू हो चुका है। ओंकारेश्वर रोड स्टेशन बनने के बाद इस ट्रेन का यहां तक विस्तार हो जाएगा। महाराष्ट्र की ओर ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग तीर्थ आने वाले श्रद्धालु सीधे ट्रेन से यहां तक आ सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here