Home शिक्षा NIT में अगले सत्र से नगर नियोजन सब्‍जेक्‍ट में शुरू होगा एमटेक

NIT में अगले सत्र से नगर नियोजन सब्‍जेक्‍ट में शुरू होगा एमटेक

36
0

रायपुर(विश्व परिवार)राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) में अगले सत्र से छात्रों को अर्बन प्लानिंग विषय में एमटेक करने का मौका मिलेगा। नगर नियोजनऔर विकास में विशेषज्ञों की बढ़ती मांग को देखते हुए एनआइटी के वास्तुकला एवं योजना विभाग में नगर नियोजन (अर्बन प्लानिंग) में मास्टर आफ टेक्नोलाजी (एमटेक) शुरू किया जाएगा। अर्बन प्लानिंग में एमटेक करने के लिए वास्तुविद, सिविल इंजीनियर, भूगोलवेत्ता ही प्रवेश ले पाएंगे।

शहरों की आबादी बहुत तेजी से बढ़ रही है। शहर को सही तरीके से सुंदर, सुलभ और सुव्यवस्थित तरीके से बसाने के लिए नगर नियोजन विशेषज्ञ की जरूरत बहुत है। विषय विशेषज्ञ पढ़ाई करके खुद को अपडेट कर सकेंगे। नगर नियोजन में डिग्री वाला यह कार्यक्रम दो वर्ष का पूर्णकालिक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम है।

पाठ्यक्रम में नगरीय संरचना, परिवहन योजना, पर्यावरण योजना, आवास और बुनियादी ढांचे के विकास सहित अनेक विषयों को शामिल किया गया। छात्रों को अग्रणी नगर नियोजन संगठनों और सरकारी विभागों के साथ क्षेत्र के दौरे, अध्ययन और प्रशिक्षण सहित व्यावहारिक अनुभवों में शामिल होने का अवसर भी मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें अनुभवी संकाय सदस्यों द्वारा प्रशिक्षण सहित अनेक अत्याधुनिक संसाधनों की सुविधा भी प्राप्त होगी।

शहरों को सुव्यवस्थित बसाने में मिलेगी मदद

वास्तुकला विभाग के प्रमुख डा. अबीर बंद्योपाध्याय ने कहा कि नगर नियोजन पाठ्यक्रम शुरू होने से शहरों को सुव्यवस्थित बसाने में मदद मिलेगी। देश में शहरी आबादी बहुत तेजी से बढ़ रही है। हमारे नगर शहरीकरण से लेकर जलवायु परिवर्तन तक सभी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में सस्टेनेबल और समावेशी शहरी विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। छात्रों को भी रोजगार का अवसर मिलेगा। छत्तीसगढ़ में यह पाठ्यक्रम शुरू करने वाल पहला केंद्रीय संस्थान है।

20 सीटों में होगा प्रवेश एनआइटी में शुरू हो रहे नगर नियोजन पाठ्यक्रम में 20 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।छात्रों को प्रवेश तीन तरह से मिलेंगे। गेट प्रवेश परीक्षा वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। सीटें बचने के बाद इंडस्ट्री में नौकरी वाले को दिया जाएगा। इसके बाद भी सीटें बचने के बाद पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित डिग्रीधारी अभ्यर्थी को प्रवेश दिया जाएगा। वास्तुकला और योजना विभाग में नगरीय नियोजन में स्नातकोत्तर का प्रारम्भ, छत्तीसगढ़ में नगर नियोजन की शिक्षा एवं अनुसंधान में एक महत्वपूर्ण कदम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here