Home रायपुर बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस के विकास उपाध्याय को पछाड़ा

बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस के विकास उपाध्याय को पछाड़ा

77
0

(विश्व परिवार)-भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को मतदान होगा। नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि कांकेर (एसटी), राजनांदगांव और महासमुंद में 26 अप्रैल को चुनाव होंगे।

शेष सात लोकसभा सीटों, अर्थात् सरगुजा (एसटी), रायगढ़ (एसटी), जांजगीर-चांपा (एससी), रायपुर, दुर्ग, कोरबा और बिलासपुर में 7 मई को मतदान होगा। चुनाव के लिए गजट अधिसूचना 19 अप्रैल को होगी। 20 मार्च को जारी किया जाएगा, जिससे नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च होगी और नामांकन की जांच 28 मार्च को पूरी होगी। प्रतियोगी 30 मार्च तक अपना नाम वापस ले सकते हैं।

26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना 28 मार्च को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल होगी और अगले दिन तक जांच पूरी हो जाएगी। प्रतियोगी 8 अप्रैल तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकते हैं। इसी तरह, 7 मई को होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना 12 अप्रैल को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल होगी, उन्होंने कहा कि जांच अप्रैल को पूरी हो जाएगी। 20 और उम्मीदवार 22 अप्रैल तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। देशभर में वोटों की गिनती चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक 4 जून को होगी।

कौन हैं विकास उपाध्याय?

विकास उपाध्याय का मुकाबला भाजपा के कद्दावर नेता बृजमोहन अग्रवाल से है, जो विष्णुदेव साय सरकार में मंत्री हैं और रायपुर लोकसभा क्षेत्र के दो विधानसभा क्षेत्रों से आठ बार विधायक हैं। वह रायपुर शहर से मौजूदा विधायक हैं।

कौन हैं बृजमोहन अग्रवाल?

बृजमोहन अग्रवाल छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता हैं। वह वर्तमान में रायपुर शहर निर्वाचन क्षेत्र से छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य हैं। अग्रवाल ने 2008, 2013 और 2018 में कांग्रेस उम्मीदवारों को हराकर लगातार तीन बार निर्वाचन क्षेत्र जीता। इससे पहले, अग्रवाल ने 1990, 1993, 1998 और 2003 में रायपुर टाउन सीट का प्रतिनिधित्व किया था। 2003 में, वह गृह, जेल, संस्कृति मंत्री बने। और पहले रमन सिंह मंत्रिमंडल में पर्यटन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here