Home BUSINESS Tata Nexon और Maruti Brezza के लिए राह होगी मुश्किल, Hyundai-Kia ला...

Tata Nexon और Maruti Brezza के लिए राह होगी मुश्किल, Hyundai-Kia ला रही नई SUVs

54
0

(विश्व परिवार)-टाटा नेक्सन इस समय देश की नंबर वन एसयूवी है. टाटा की इस एसयूवी को सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग दी गई है. साथ ही टाटा ने नेक्सन एसयूवी की प्राइस भी सीमित रखी है, जिससे इसे बजट सेगमेंट में बेस्ट एसयूवी माना जाता है, लेकिन अब टाटा नेक्सन के लिए आगे की राह थोड़ी मुश्किल होने वाली है, क्योंकि हुंडई, किआ और स्कोडा इसे टक्कर देने के लिए नई एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं. अगर ये तीनों कंपनी फीचर्स और सेफ्टी के मामले में टाटा नेक्सन को टक्कर दे पाए तो आने वाले दिनों में टाटा नेक्सन की सेल डाउन हो सकती है.

अभी टाटा नेक्सन का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और स्कोडा कुशाग जैसी एसयूवी से है. ये तीनों ही एसयूवी प्राइस और लुक में टाटा नेक्सन को बेशक टक्कर देती हैं, लेकिन सेफ्टी और फीचर्स के मामले में नेक्सन के आसपास भी नहीं टिकती. ऐसे में टाटा नेक्सन ने मिड साइज एसयूवी के सेगमेंट में एक छत्र राज कायम किया हुआ है, जो आने वाले दिनों में खत्म हो सकता है.

Skoda New SUV

स्कोडा अपनी नई एंट्री लेवल की मिड साइज एसयूवी 2025 मार्च में लॉन्च कर सकती है. स्कोडा की ये एसयूवी MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर तैयार हो रही है. साथ ही स्कोडा की इस एसयूवी में 1.0L का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा और ये मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में मिलेगी. आपको बता दे स्कोडा की ये अपकमिंग मिड साइज एसयूवी गेम चेंजिंग हो सकती है.

Hyundai Venue सेकंड जनरेशन

हुंडई वेन्यू कंपनी की ऑल टाइम हिट एसयूवी है. कंपनी ने इस एसयूवी को क्रेटा से पहले लॉन्च किया था और भारतीयों ने इस एसयूवी को हाथों-हाथ खरीदा था. अब हुंडई वेन्यू का सेकेंड जनरेशन मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसे कंपनी 2025 की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है.

हुंडई वेन्यू सेकेंड जनरेशन वेरिएंट में कंपनी नया इंटीरियर और एक्सटीरियर तो देगी ही साथ ही इसमें अपडेट फीचर्स भी देगी. ऐसे में वेन्यू सेकंड जनरेशन का मुकाबला टाटा नेक्सन, किआ सोनेट और मारुति ब्रेजा ऐसी एसयूवी से होगा.

Kia Clavis

किआ हुंडई की सब ब्रांड कंपनी है. किआ की फिलहाल मिड साइज एसयूवी में किआ सोनेट और सेल्टोस मार्केट में अच्छी जगह बनाई हुई हैं. इसी का फायदा उठाने के लिए किआ बहुत जल्द अपनी नई Clavis एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. Kia Clavis में कंपनी 4WD कॉन्फिग्रेशन देगी और इस एसयूवी को 2025 में पेश किया जाएगा. आपको बता दें Clavis एसयूवी को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान कोरिया में स्पॉट किया गया है.

टाटा नेक्सॉन के फीचर्स

ये कार 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन/ 1.5-लीटर डीजल इंजन, 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन/6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, ड्यूल-टोन इंटीरियर, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल और पैनोरमिक सनरूफ के साथ आती है. इस कार में हरमन का साउंड सिस्टम दिया गया है.

टाटा नेक्सॉन की सेफ्टी

टाटा नेक्सॉन को भारत में सबसे सुरक्षित कारों में से एक माना जाता है. इसे Global NCAP कार क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है. इस कार का बेस मॉडल 6 एयरबैग्स के साथ आता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here