Home  बिलासपुर अब जिला अस्पताल में मिलेगी दस बेड का बर्न वार्ड की सुविधा

अब जिला अस्पताल में मिलेगी दस बेड का बर्न वार्ड की सुविधा

121
0

 बिलासपुर(विश्व परिवार)–  अब जल्द ही जिला अस्पताल में भी दस बेड के बर्न वार्ड की सुविधा मिलने लगेगी। मौजूदा स्थिति में सरकारी अस्पताल के अंतर्गत सिम्स में बर्न यूनिट का संचालन होता है। इसके अलावा किसी भी सरकारी अस्पताल में जलकर व झुलस कर पहुंचने वाले मामलों में स्तरीय इलाज की सुविधा का अभाव रहा है। लेकिन अब जिला अस्पताल में बर्न वार्ड खुलने का लाभ क्षेत्रवासियों को मिलेगा। आने वाले दिनों में यह बड़ी चिकित्सकीय सुविधा साबित होगी।

दो साल के भीतर जिले के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में लगातर बदलाव होता हुआ दिखा है, जिससे क्षेत्र की चिकित्सकीय सुविधा भी पहले की अपेक्षा बेहतर हुई है। लेकिन इसके बाद भी चिकित्सकीय क्षेत्र के और भी बेहतर बनाने की आवश्यकता है। खासतौर से जलने व झुलसने वाले मरीजों के इलाज के सरकारी अस्पताल में बेहतर व्यवस्था नहीं है, इसकी वजह से बर्न जैसे ज्यादातर मामलों में मरीज को इलाज के लिए निजी अस्पताल जाना पड़ता है, जिसमें काफी खर्च आता है। वही सिम्स में संचालित होने वाले एकमात्र बर्न यूनिट लगभग समय मरीजों से भरा रहता है।

ऐसे में जलने व झुलसने वाले मरीजों को इलाज करवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वही अब जिला अस्पताल में बन रहा नया 10 बिस्तरों का बर्न यूनिट से सरकारी चिकित्सा इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा और जलने और झुलसने वाले मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा। मौजूदा स्थिति में यह वार्ड लगभग तैयार हो चुका है। जिला अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक आने वाले एक महिने के भीतर इस वार्ड का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद यहां भी जलने वाले मरीजों का इलाज संभव हो सकेगा।

हाईटेक मशीन रहेगी उपलब्ध
जलने वाले मामलों को हमेशा गंभीर ही माना जाता है। शरीर के 35 प्रतिशत तक जल जाने की स्थिति को बेहद गंभीर माना जाता है। सही इलाज नहीं मिल पाने में ज्यादातर गंभीर परिणाम सामने आते है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए पहुंचने वाले सभी मरीजों का स्तरीय इलाज करने के लिए इस वार्ड में जलने के बाद मरीज के इलाज से संबंधित सभी आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि इलाज में किसी भी प्रकार से कमी न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here