Home रायपुर घर बनाने का सही मौका, सरिया की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट,...

घर बनाने का सही मौका, सरिया की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट, जानिए रायपुर में प्रति टन का भाव

55
0
  • अगर आप घर बनाने की प्लानिंग कर रहे है तो यह अच्छा मौका है
  • सरिया की कीमतें अपने चार साल पहले के स्तर पर पहुंच गई है
  •  रायपुर की फैक्ट्रियों में सरिया की कीमतें 51 हजार रुपये प्रति टन

रायपुर(विश्व परिवार) – अगर आप घर बनाने की प्लानिंग कर रहे है तो यह अच्छा मौका है। इन दिनों लोहा बाजार में मंदी के चलते सरिया की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आई है। सरिया की कीमतें अपने चार साल पहले के स्तर पर पहुंच गई है और वर्तमान में रायपुर में फैक्ट्रियों में सरिया की कीमतें 51 हजार रुपये प्रति टन बिक रही हैं।

वहीं रिटेल में इसकी कीमतें 53 हजार 500 रुपये प्रति टन तक है। वर्ष 2020 में ही सरिया की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हुई थी और मार्च 2020 में इसका दाम 51 हजार रुपये प्रति टन था। सरिया की कीमतों में गिरावट के साथ ही अब आयरन ओर की कीमतों में भी गिरावट है।

क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि अब आयरन ओर की कीमतों में भी गिरावट आ रही है। छत्तीसगढ़ स्पंज आयरन एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नचरानी ने बताया कि सरिया की कीमतें अभी अपने चार वर्ष पहले के स्तर पर पहुंच गई है। कोरोना काल के दौरान सरिया इसी कीमत पर मिल रहा था।

80 हजार रुपये के पार था सरिया 2022 में

मार्च 2022 में सरिया अपने अब तक के शिखर पर पहुंच गया था और रायपुर में सरिया की कीमतें 80 हजार रुपये प्रति टन पार हो गई थी। इसके बाद ही कीमतों में गिरावट आना शुरू हुआ था।

सीमेंट के दाम में भी गिरावट

सीमेंट की कीमतों में भी गिरावट है और चिल्हर में 280 से 290 रुपये प्रति बैग बिक रहा है। बताया जा रहा है कि सीमेंट की कीमतें भी लंबे समय बाद 300 रुपये से नीचे आई हैं और आने वाले दिनों में भी कीमतों में तेजी की उम्मीद नहीं है।

रेत अभी भी महंगी

रेत की कीमतों में तेजी बनी हुई है। इन दिनों रेत 18 से 19 रुपये फीट बिक रही है और इसकी सप्लाई भी कहीं-कहीं प्रभावित हुई है। भवन निर्माण सामग्री के सप्लायरों का कहना है कि सप्लाई सुधरने पर कीमत भी सामान्य हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here