Home EDUCATION सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए सिलेबस जारी, कक्षाएं 1...

सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए सिलेबस जारी, कक्षाएं 1 अप्रैल से होंगी शुरू, अपडेट देखें

71
0

(विश्व परिवार)-सीबीएसई बोर्ड (CBSE) की शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षाएं 1 अप्रैल से शुरू हो रही हैं, जिसके लिए बोर्ड ने तैयारी कर ली है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं का सिलेबस जारी कर दिया है. सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, “स्कूलों से अनुरोध है कि वे बोर्ड की वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध पाठ्यक्रम 2024-25 को सभी छात्रों और शिक्षकों के साथ साझा करें. कक्षा IX-XII 2024-25 के लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम को लिंक-सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूल पाठ्यक्रम cbseacademic.nic.in/curriculum_2025.html पर देखा जा सकता है.

सीबीएसई कक्षा 10वीं के लिए पांच अनिवार्य विषय

सीबीएसई बोर्ड के तमाम वैसे छात्र जो आगामी वर्ष सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 में भाग लेंगे, वे अपना सिलबेस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई के 22 मार्च के सर्कुलर में कहा गया, “1 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के कैरिकुलम और टेक्स्ट बुक्स में कोई बदलाव नहीं होगा.” सीबीएसई ने कक्षा 10वीं के लिए पांच अनिवार्य विषय और दो वैकल्पिक विषय निर्धारित किए हैं. वहीं कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए कैरिकुलम में सात प्रमुख शिक्षण क्षेत्र को शामिल किया गया है, जिनमें लैंग्वेज, ह्यूमनिटीज, मैथमेटिक्स, साइंस, स्किल सब्जेक्ट, जनरल स्टडीज एंड हेल्थ और फिजिकल एजुकेशन शामिल हैं.

कक्षा 3 और 6 के लिए नया सिलेबस 

सीबीएसई ने इस नोटिस में कहा गया है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) जल्द ही कक्षा 3 और 6 के लिए एक नया सिलेबस और टेक्स्ट बुक्स जारी करेगी. बोर्ड के निदेशक (शिक्षाविद) जोसेफ इमैनुएल ने कहा कि इसलिए स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा 3 और 6 के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें. बता दें कि एनसीईआरटी ने पहले आगामी शैक्षणिक सत्र में 12वीं कक्षा तक के सभी ग्रेडों के लिए नई पाठ्यपुस्तकें पेश करने की योजना बनाई थी. लेकिन फिलहाल कक्षा 3 और 6 के छात्रों के सिलेबस और टेक्स्ट बुक्स में बदलाव किए गए हैं.

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं का सिलेबस कैसे डाउनलोड करें 

सबसे पहले स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं

होमपेज पर Secondary Curriculum (IX-X) to download the syllabus for classes 9-10. Whereas, for classes 11-12 syllabus, click on the ‘Senior Secondary Curriculum (XI-XII)’ लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद क्लास के आधार पर अपना सिलेबस डाउनलोड करें.

सिलेबस का प्रिंट निकालें और भविष्य के लिए ध्यान से रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here