Home रायपुर कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय योजना: क्‍या महातारी वंदन की तरह चल...

कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय योजना: क्‍या महातारी वंदन की तरह चल पाएगा ‘नारी न्याय’ का मैजिक, जानिए… कांग्रेस और बीजेपी की योजना में क्‍या है अंतर…

77
0

रायपुर(विश्व परिवार)लोकसभा चुनाव के मैदान में दोनों प्रमुख राष्‍ट्रीय दल ‘गारंटी’ लेकर उतरी हैं। एक तरफ मोदी की गारंटी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस की गारंटी। अब जनता किसकी गारंटी को मंजूर करती है यह तो 4 जून को मतगणना के बाद ही साफ हो पाएगा, लेकिन कांग्रेस को अपनी महालक्ष्‍मी नारी न्‍याय योजना का मैजिक चलने का पूरा यकीन है। यही वजह है कि छत्‍तीगसढ़ में कांग्रेसी हर लोकसभा सीट पर महिलाओं से इस योजना का आवेदन अभी से भरवा रहे हैं। कांग्रेस को लग रहा है कि जिस तरह विधानसभा चुनाव में बीजेपी की महतारी वंदन योजना का मैजिक चला है उसी तरह इस बार उसकी महालक्ष्‍मी नारी न्‍याय योजना का मैजिक भी चल जाएगा और महिलाएं कांग्रेस के पक्ष में मतदान करेंगी। लेकिन जानकार कह रहे हैं बीजेपी और कांग्रेस की योजनाओं में कफी अंतर है। बीजेपी की महतारी वंदन योजना से महिलाओं का बड़ा वर्ग प्रभावित हुआ है, जबकि कांग्रेस की योजना के क लाभ का दायरा सीमित है।

जानिए… क्‍या है कांग्रेस की महालक्ष्‍मी नारी न्‍याय योजना

कांग्रेस ने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जारी अपने घोषणा पत्र में कहा है कि नारी न्याय में कांग्रेस देश की महिलाओं से वायदा करती है कि कांग्रेस की केन्द्र महिलाओं के लिये महालक्ष्मी योजना लागू करेगी। इस योजना में आर्थिक रुप से कमजोर (बीपीएल) महिला को साल में एक लाख रुपये देगी। इधर प्रदेश कांग्रेस के नेता कह रहे हैं कि केंद्र में हमारी सरकार बनी तो सालाना एक लाख यानी हर महीने महिलाओं को 8333 रुपये मिलेंगे। भाजपा सरकार छत्तीसगढ़ में माताओं, बहनों को महिने में मात्र 1000 रुपये दे रही है। इस तरह बीजेपी साल में केवल 12000 देगी। कांग्रेस की सरकार इसका 8 गुना ज्यादा महिलाओं को देगी।

हर वार्ड से लेकर पंचायत तक शिविर लगा कर आवेदन ले रहे कांग्रेसी

 

महालक्ष्मी योजना को लेकर छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेसी कुछ ज्‍यादा ही उत्‍साह में हैं। उन्‍हें लग रहा है कि जिस तरह विधानसभा चुनाव में महतारी वंदन योजना ने बीजेपी के लिए मैजिक का काम किया उसी तरह यह योजना कांग्रेस के लिए मैजिक का काम करेगी। इसी वजह से कांग्रेसी राज्‍य के हर लोकसभा क्षेत्र में बकायादा कैंप और शिविर लगाकर महिलाओं से आवेदन फार्म भरवा रही है। कांग्रेस की तरफ से रोज इस तरह के शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए वरदान साबित हुई महतारी वंदन योजना

छत्‍तीसगढ़ में नंवबर- दिसंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में महतारी वंदन योजना का वादा किया था। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये देने का वादा किया था। चुनाव प्रचार के दौरान ही बीजेपी ने महिलाओं से इस योजना का फार्म भरवाना शुरू कर दिया था। करीब 60 लाख महिलाओं ने इस योजना का फार्म भरा। बीजेपी ने सत्‍ता में आने के बाद वादे के अनुसार मार्च से इस योजना को शुरू किया। दो महीने में योजना की हितग्राही महिलाओं के बैंक खातों में 2 हजार रुपये आ चुके हैं।

जाने… महालक्ष्मी योजना और महतारी वंदन योजना का अंतर

कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना योजना का लाभ एक खास वर्ग की महिलाओं को मिलेगा। कांग्रेस की तरफ से इस योजना को लेकर राष्‍ट्ररीय स्‍तर पर जारी सूचना में साफ शब्‍दों में कहा गया है कि इस योजना का लाभ केवल बीपीएल परिवार की महिलाओं को मिलेगा। इसके विपरीत बीजेपी की महतारी वंदन योजना का लाभ बीपीएल के साथ ही एपीएल परिवार की महिलाओं को भी मिल रहा है। महतारी वंदन योजना का दायरा महालक्ष्मी योजना की तुलना में बड़ा है। यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी की महतारी वंदन योजना के जवाब में कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने का वादा किया था। इसे गृह लक्ष्‍माी योजना नाम दिया गया था। बावजूद इसके कांग्रेस अपनी सत्‍ता बचा नहीं पाई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here