Home नई दिल्ली मोदी सरकार ने किया संसदीय समितियों का गठन

मोदी सरकार ने किया संसदीय समितियों का गठन

24
0

नई दिल्ली(विश्व परिवार)। केंद्र सरकार ने 2024-25 के लिए विभाग संबंधित 24 संसदीय स्थाई समितियों का गठन किया है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को रक्षा मामलों की समिति का सदस्य नियुक्त किया है. इस समिति में कांग्रेस पार्टी के सदस्य चार समितियों के अध्यक्ष बनाए गए हैं, जिनमें विदेश मामले भी शामिल हैं. प्रत्येक समिति में राज्य सभा और लोक सभा दोनों के सदस्य शामिल होते हैं।
बता दें, कांग्रेस सांसद शशि थरूर को विदेश मामलों की समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं, सपा सांसद रामगोपाल यादव हेल्थ समिति के अध्यक्ष होंगे. इनके आलावा बीजेपी सांसद राधा मोहन सिंह रक्षा मामलों की समिति के अध्यक्ष होंगे. भाजपा के भर्तृहरि महताब वित्त संबंधी समिति के अध्यक्ष होंगे. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी को किसी भी समिति में शामिल नहीं किया गया है।
जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक कांग्रेस को चार प्रमुख समितियों की अध्यक्षता सौंपी गई है. इनमें शिक्षा, महिला, बाल, युवा और खेल समिति की अध्यक्षता दिग्विजय सिंह करेंगे, कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण समिति की अध्यक्षता पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी करेंगे, ग्रामीण और पंचायती राज समिति की अध्यक्षता सप्तगिरि शंकर उलाका करेंगे।
भारतीय जनता पार्टी के नेता राधा मोहन दास अग्रवाल गृह मामलों की समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे को संचार और आईटी समिति की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मंडी से बीजेपी सांसद कंगना रनौत भी इस समिति की सदस्य बनाई गई हैं. वहीं, मेरठ से बीजेपी सांसद अरुण गोविल विदेशी मामलों की समिति के सदस्य होंगे. बीजेपी नेता सी एम रमेश रेल मंत्रालय के मामलों की समिति के अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं।
पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और राजीव प्रताप रूडी को कोयला, खान और इस्पात तथा जल संसाधन संबंधी समितियों की अध्यक्षता सौंपी गई है. वाणिज्य संबंधी समिति की अध्यक्षता टीएमसी की नेता डोला सेन करेंगी. डीएमके के तिरुचि शिवा उद्योग संबंधी पैनल के अध्यक्ष होंगे. इस समिति को भारत के वाणिज्य क्षेत्र से संबंधित वाणिज्य, व्यापार नीतियों और आर्थिक विकास से संबंधित मुद्दों पर विधायी निगरानी प्रदान करने का काम सौंपा गया है. बता दें, समिति नीतिगत मामलों की समीक्षा करने और यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि वाणिज्य क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था में प्रभावी रूप से योगदान दे।
संचार और आईटी संबंधी समिति में उच्च सदन से सपा की जया बच्चन, एसएस-यूबीटी की प्रियंका चतुर्वेदी, बीजद के सुष्मित पात्रा और कांग्रेस के केटीएस तुलसी के साथ-साथ भाजपा सांसद अनिल बलूनी, कंगना रनौत और पूनम मादम और लोकसभा से टीएमसी की महुआ मोइत्रा शामिल हैं. टीडीपी और जनता दल (यूनाइटेड) जैसे प्रमुख भाजपा सहयोगियों के अलावा, चुनावी राज्य महाराष्ट्र में इसके सहयोगी शिवसेना और एनसीपी एक-एक समिति का नेतृत्व करेंगे. ऊर्जा संबंधी समिति (शिवसेना के श्रीरंग अप्पा चंदू बारने), आवास और शहरी मामलों संबंधी समिति (टीडीपी के मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी) और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस संबंधी समिति (एनसीपी के सुनील तटकरे) को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जेडी(यू) के संजय झा परिवहन, पर्यटन और संस्कृति संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे जबकि टीडीपी के मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी आवास और शहरी मामलों संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष जीएमसी बालयोगी की जयंती पर 1 अक्टूबर, 2024 को संविधान सदन के सेंट्रल हॉल में श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here