Home धर्म अर्हं योग प्रणेता मुनि प्रणम्य सागर महाराज के सानिध्य में जयपुर में...

अर्हं योग प्रणेता मुनि प्रणम्य सागर महाराज के सानिध्य में जयपुर में रचा इतिहास – ओं अर्हं नमः के नाद से गूंजा एस एम एस स्टेडियम

27
0

हजारों लोगों ने अर्हं श्री के सान्निध्य में ओं अर्हं नमः का किया नाद-सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुई अर्हं ध्यान योग कार्यशाला

जयपुर। बुधवार 02 अक्तूबर 2024 की सुबह गुलाबी शहर, जयपुर ने सवाई मान सिंह स्टेडियम में एक नया इतिहास रचते देखा। यहाँ अर्हं ध्यान योग का एक विशाल सत्र आयोजित किया गया जिसमें 15000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया।
यह योगशाला स्वयं अर्हं योग प्रणेता, संत शिरोमणि आचार्य विद्यासागर महाराज के शिष्य अर्हं मुनि 108 प्रणम्य सागर महाराज के सानिध्य में हुई । अर्हं ध्यान योग प्राचीन ध्यान योग को आज के परिपेक्ष्य में सरलतम तरीके से हमारे सामने प्रस्तुत करता है। यह तन स्वस्थ, मन प्रसन्न और चेतन निर्मल बनाता है। यह ध्यान-प्रमुख योग प्रक्रिया है।
ओं अर्हं नमः के नाद और मंगलाचरण के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ कर योगासन कराए गए। इस मौके पर आयोजन का ध्वजारोहण आर के ग्रुप किशनगढ़ परिवार की सुशीला पाटनी एवं शान्ता पाटनी ने किया। भगवान आदिनाथ के चित्र का अनावरण सुशील पहाड़िया रोहित पहाड़िया ने एवं दीप प्रज्वलन नंदकिशोर प्रमोद पहाड़िया ने किया l जिसके बाद स्वयं अर्हं श्री ने पञ्च मुद्राएँ करायीं। साथ ही कायोत्सर्ग से भीतरी शान्ति और अक्षर नाद, तरंग नाद से खुद को हील करने की कला सिखाई। इस प्रक्रिया के नियमित अभ्यास से होने वाले लाभ जैसे लम्बाई बढ़ना, आँखों की दृष्टि प्रबल होना, रीढ़ की हड्डी मजबूत होना, जठराग्नि उद्दीपन, आत्मविश्वास बढ़ना, तनाव और अवसाद को दूर करना आदि का भी ज्ञान कराया गया। इसके पश्चात अर्हं श्री ने ध्यान की महक से इस वातावरण को सुगन्धित किया और प्रार्थना के साथ जन सैलाब को ऊर्जान्वित किया।
उद्बोधन में अर्हं श्री ने बताया कि अर्हं एक दिव्य ज्योति रूप आनन्द है जो सबके अन्दर विद्यमान है। ध्यान के माध्यम से हम उससे जुड़ते हैं। अहिंसा दिवस पर अर्हं श्री ने अहिंसा के महत्व की भी अनुभूति कराई।
इस भव्य स्तर पर देश में यह ध्यान योग का प्रथम आयोजन था। कार्यक्रम में जयपुर के अलावा दिल्ली, जबलपुर, सतना, बंगाल सहित पूरे देश के विभिन्न प्रान्तों से भी लोग उपस्थित थे । जिनवाणी चैनल, आदिनाथ चैनल और अर्हं ध्यान योग के यूट्यूब चैनल पर लाइव प्रसारण के माध्यम से, देश-विदेश से लाखों लोगों ने इसमें सहभागिता ली।
इस मौके पर श्री आदिनाथ दिगम्बर जैन समिति मीरा मार्ग मानसरोवर के अध्यक्ष सुशील पहाड़िया, मंत्री राजेन्द्र सेठी ने सभी का आभार व्यक्त किया।
प्रचार संयोजक विनोद जैन कोटखावदा के मुताबिक उपस्थिति को देखकर अर्हं ध्यान योग के प्रति लोगो का जबरदस्त जुडाव देखा। आलम यह था कि लोगो का सुबह 4 बजे से ही स्टेडियम में आना शुरू हो गया था। सभी साधकों को टी शर्ट दी गई।
आयोजन में आई ए एस डाॅ समित शर्मा, डॉ सोनिका जैन, सुधान्शु कासलीवाल विवेक काला, सुरेश सबलावत, राजीव जैन गाजियाबाद, प्रदीप जैन, जे के जैन नेमीसागर, डॉ पी सी जैन, भारत भूषण जैन, एस के जैन, गौरव जैन सहित विभिन्न समाजों एवं संस्थाओं के हजारों की संख्या में युवक – युवतियों, महिला – पुरुषों ने शामिल होकर एक नया इतिहास रच दिया।
आयोजन से जुड़े हुए विनोद जैन कोटखावदा एवं लोकेन्द्र जैन ने बताया कि अर्हं ध्यान योग आयुष मंत्रालय भारत सरकार के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का ऑफिशियल पार्टनर है। ध्यान योग के माध्यम से यह अनूठा प्रयास देश-विदेश में लाखों लोगों को स्वस्थ और समृद्ध जीवन जीने की कला प्रदान कर रहा है। विगत वर्षों में अर्हं ध्यान योग ने दिल्ली के लाल किला, आगरा के ताजमहल, खजुराहो मंदिर प्रांगण, फतेहपुर सीकरी, झांसी जैसे ऐतिहासिक स्थलों पर अपने सफल योग कार्यक्रमों की अमिट छाप छोड़ी है, जिसमें हजारों लोगों ने सहभागिता निभाई है।
श्री आदिनाथ दिगंबर जैन समिति मीरा मार्ग के सुनील बैनाडा, तेज करण चौधरी, लोकेन्द्र जैन, अशोक सेठी, जम्बू सोगानी, एडवोकेट राजेश काला, अशोक गोधा, अशोक छाबड़ा, अरुण श्रीमाल, विजय झांझरी सहित जैन समाज की विभिन्न संस्थाओं के 200 से अधिक कार्यकर्ताओं एवं देश के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए अर्हं योग की टीम सदस्यों ने पूरी व्यवस्थाऐं सम्हाली।
मुनि श्री भट्टारक जी की नसियां में – – – होगें विभिन्न आयोजन–
श्री मुनि संघ सेवा समिति बापूनगर के अध्यक्ष राजीव जैन गाजियाबाद ने बताया कि मुनि प्रणम्य सागर महाराज ससंघ के सानिध्य में भट्टारक जी की नसियां में 3 अक्टूबर को वर्धमान स्तोत्र पूजा विधान एवं 4 अक्टूबर को भगवान मुनिसुव्रत नाथ विधान का विशेष आयोजन प्रातः 6.15 बजे से होगा। इस दौरान प्रातः 8.15 बजे मुनि श्री के मंगल प्रवचन होगें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here