Home रायपुर स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत आज “स्वच्छ आहार थीम” पर मंडल के विभिन्न...

स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत आज “स्वच्छ आहार थीम” पर मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर स्थित कैंटीन एवं केटरिंग स्टाल की स्वच्छता की जांच की गई

24
0

रायपुर(विश्व परिवार)। स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत आज “स्वच्छ आहार थीम” पर मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर स्थित कैंटीन एवं केटरिंग स्टाल तथा कार्यालयों के कैंटीन पर मिलने वाली खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता एवं साफ-सफाई व स्वच्छता की जांच की गई।
भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत के तहत स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। दिनांक 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक आयोजित इस स्वच्छता पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
आज दिनांक 09 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ आहार थीम पर मंडल के सभी महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर स्थित कैंटीन एवं केटरिंग स्टालों तथा रेल कार्यालयों में स्थित कैंटीनों पर मिलने वाली खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता तथा साफ-सफाई व स्वच्छता की जांच की गई ।
इसी कड़ी में आज रायपुर रेलवे स्टेशन पर स्थित कैंटीन एवं स्टालों की जांच वाणिज्य व मेडिकल विभाग के अधिकारियों द्वारा गहन निरीक्षण किया गया । इसके साथ ही नामित अधिकारियों व पर्यवेक्षकों द्वारा मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में संचालित कैंटीन एवं स्टालों में स्वच्छता का गहन निरीक्षण किया गया।
इस दौरान स्टेशन परिसर में और उसके आसपास कैंटीन, खाद्य स्टॉल की गहन सफाई सुनिश्चित की गई । सफाई गतिविधियों में स्थायी सुधार के लिए सफाई के दौरान बर्तनों की सफाई, कचरा निपटान की भी जांच की गई। खाद्य विक्रेताओं, रसोइयों और कैंटीन के कर्मचारियों की स्वच्छता, चिकित्सा प्रमाण-पत्र आदि भी जाँची गई। सूखे और गीले डस्टबिन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई। स्टेशन में यात्रियों से स्वच्छता के संबंध में आवश्यक फीडबैक भी लिया गया।
निरीक्षण के दौरान कैंटीन एवं स्टालों पर खाद्य पदार्थो की उपलब्धता एवं वास्तविक मूल्य पर बिक्री आदि भी सुनिश्चित की गई । सभी संचालकों व कर्मचारियों को केंटीन एवं स्टाल में स्वच्छता बनाए रखने हेतु आवश्यक निर्देश भी दिये गए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here