Home धर्म नौ अप्रैल से होगी चैत्र नवरात्रि की शुरुआत, घोड़े पर सवार होंगी...

नौ अप्रैल से होगी चैत्र नवरात्रि की शुरुआत, घोड़े पर सवार होंगी मां दुर्गा

35
0
  • उदया तिथि की मान्यता के अनुसार नवरात्रि का आरंभ 9 अप्रैल से होगा। हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों का महत्व बहुत ही खास माना जाता है। इन 9 दिनों में आदिशक्ति मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है।
  • हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों का महत्व बहुत ही खास माना जाता है।
  • इन 9 दिनों में आदिशक्ति मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है।

(विश्व परिवार)-चैत्र नवरात्रि इस बार नौ अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। इस दिन कलश स्थापना के साथ शक्ति आराधना प्रारंभ होगी जबकि नवरात्रि का समापन 17 अप्रैल को कन्यापूजन और भंडारों के साथ रामनवमी के अवसर पर होगा। हालांकि इस बार लोगों के बीच में थोड़ा असमंजस भी है कि नवरात्र 8 अप्रैल से आरंभ होंगे या फिर 9 अप्रैल से शुरू होंगे। पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि का आरंभ 9 अप्रैल से होगा।

चैत्र नवरात्रि प्रतिपदा का आरंभ 8 अप्रैल को देर रात 11 बजकर 50 मिनट पर होगा और अगले दिन यानी 9 अप्रैल को रात के समय 8 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। इसलिए उदया तिथि की मान्यता के अनुसार नवरात्रि का आरंभ 9 अप्रैल से होगा।

हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों का महत्व बहुत ही खास माना जाता है। इन 9 दिनों में आदिशक्ति मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं में कहा गया है कि इन 9 दिनों में मां दुर्गा से जुड़ी सभी शक्तियां जागृत हो जाती हैं। इसलिए इन दिनों में मां दुर्गा की संपूर्ण विधिविधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा

चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी। मां दुर्गा का वाहन इस बात पर निर्भर करता है कि नवरात्रि का पर्व किस दिन से आरंभ हो रहा है। पंचांग के अनुसार इस साल नवरात्रि का आरंभ 9 अप्रैल मंगलवार से हो रहा है। इसलिए मां दुर्गा का वाहन अश्व यानी कि घोड़ा होगा। मां दुर्गा की घोड़े पर सवारी को आने वाले साल के लिए शुभ संकेत नहीं माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here