Home भिलाई सांसद विजय बघेल एवं विधायक डोमन लाल कोर्सेवाड़ा ने किया मल्टीमीडिया चित्र...

सांसद विजय बघेल एवं विधायक डोमन लाल कोर्सेवाड़ा ने किया मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ,तीन दिवसीय प्रदर्शनी से बढ़ाई जाएगी जागरूकता

18
0

भिलाई(विश्व परिवार)। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, रायपुर द्वारा मंगल भवन, नगर निगम भिलाई-चरोदा, जिला दुर्ग में 21 से 23 सितम्‍बर, 2024 तक राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है । इस प्रदर्शनी का शुभारंभ, दुर्ग लोक सभा के सांसद विजय बघेल एवं अहिवारा विधान सभा क्षेत्र के विधायक डोमनलाल कोर्सेवाड़ा द्वारा किया गया ।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से आयुक्त नगर निगम डीएस राजपूत, नेता प्रतिपक्ष नगर पालिका रामखिलावन वर्मा, पार्षद फिरोज फारुकी, सुशांत वर्मा , सुषमा जेठानी, दिलीप सिंह पटेल, सतीश साहू, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी किरण मघाड़े, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की प्रचार आशा जैन, शासकीय महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ अल्पना देशपांडे सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद विजय बघेल ने कहा कि वर्तमान समय में अपने आहार के बारे में विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है । उन्‍होंने बताया कि वर्तमान में ऐसा देखा जा रहा है कि कम उम्र के लोगों में उच्च रक्तचाप और मधुमेह की बीमारी बढ़ती जा रही है, इसका मुख्य कारण जागरूकता की कमी है । इस तरह के आयोजन से लोगों को पोषण और स्वास्थ्य के विषय में भली भांति जागरूक किया जा सकता है । उन्होंने आगे बताया कि स्वस्थ नागरिकों से ही स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण होगा । इस अवधारणा को पूरा करने के लिए मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी बहुत अच्छा माध्यम है ।
इस अवसर पर विधायक डोमनलाल कोरसेवाड़ा ने कहा की राष्ट्रीय पोषण माह के आयोजन से लोगों को अपने खान-पान और स्वास्थ्य के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी ।
इसके पूर्व अतिथियों का स्वागत करते हुए केन्‍द्रीय संचार ब्‍यूरो, रायपुर के क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी शैलेष फाये ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह पर तीन दिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी में चित्रकला भाषण निबंध रंगोली जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई हैं । उन्‍होंने बताया कि प्रदर्शनी के साथ ही ब्‍यूरो के पंजीकृत सांस्कृतिक दलों द्वारा की सांस्‍कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी । श्री फाये ने बताया कि इस आयोजन में महिला एवं बाल विकास विभाग ,स्वास्थ्य विभाग ,महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों को एकत्र कर विभिन्न आयोजन कराए जा रहे हैं ।
स्‍वच्‍छता शपथ और जागरूकता रैली
आयोजन के दौरान स्वच्छता पखवाड़ा के तहत सांसद विजय बघेल ने उपस्थित जन को स्वच्छता शपथ दिलवाई और स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों को लेकर एक जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । रैली में सही पोषण देश रोशन नारे लगाते हुए छात्र-छात्राओं ने भिलाई तीन की बस्तियों में घूम कर पोषण संदेश दिया ।
सांस्‍कृतिक कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं
रैली के पश्चात कार्यक्रम स्थल पर निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसका विषय सही पोषण देश रोशन रखा गया था साथ ही चित्रकला प्रतियोगिता जिसका विषय पोषण आहार एवं स्वच्छता रखा गया था इसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दल स्वर धारा के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर पोषण पर संदेश दिए ।
पोषण आहार प्रदर्शनी
कार्यक्रम स्थल पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण आहार संबंधी प्रदर्शनी भी लगाई गई।
आयोजन के दूसरे दिन, 22 सितम्‍बर, 2024 को रंगोली और भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अन्नप्राशन गोदभराई आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here