Home खेल भारत के 477 रनों के जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी लड़खड़ाई,...

भारत के 477 रनों के जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी लड़खड़ाई, अश्विन ने झटके पांच विकेट

65
0

(विश्व परिवार)-पांचवें क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड के पहली पारी में 218 रनों के जवाब में भारत की पहली पारी तीसरे दिन शनिवार को 477 रनों पर खत्म हुई। इस तरह उसे पहली पारी में 259 रनों की बढ़त मिली। जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही और उसने 129 रनों पर छह विकेट गंवा दिए थे। इंग्लैंड को पारी की हार टालने के लिए अभी भी 130 रनों की जरूरत है, जबकि उसके पास मात्र चार विकेट शेष हैं। जो रूट के साथ टाम हार्टले ने इंग्लिश टीम का संघर्ष जारी रखा है।

पहली पारी में 259 रनों से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही। स्पिनर आर. अश्विन ने सलामी बल्लेबाज (0), बेन डकैत (2) और ओली पोप (19) को सस्ते में आउट किया। जो रूट ने जानी बेयरस्टो (39) ने टीम को संभालने का प्रयास किया। बेयरस्टो टी-20 फार्मेट की तरह खेले औऱ 31 गेंदों पर 3 चौके व 3 छक्के जड़े। उन्हें कुलदीप यादव ने चलता किया। रूट व बेयरस्टो के बीच चौथे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी हुई।

बशीर ने झटके पांच विकेट

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा (103) और शुभमन गिल (110) के शतकों सहित भारतीय बल्लेबाजी क्रम के शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़े। कुलदीप यादव (30) और जसप्रीत बुमराह (20) ने निचले क्रम में नौंवे विकेट के लिए 49 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कुलदीप यादव को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इंग्लैंड के शोएब बशीर ने 173 रन देकर पांच विकेट लिए। एंडरसन ने 60 रन देकर दो जबकि टाम हार्टले ने 126 रन देकर दो विकेट लिए।

एंडरसन ने पूरे किए 700 विकेट, पहले तेज गेंदबाज व कुल तीसरे गेंदबाज बनें

कुलदीप के इस विकेट के साथ ही एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लिए। एंडरसन यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बनें। उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वालों की सूची में केवल स्पिनर ही शामिल थे। अभी तक केवल तीन गेंदबाज ही इस उपलब्धि को हासिल कर सके हैं। एंडरसन से पहले श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) और आस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) ही यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं। एंडरसन ने अपने 21 साल लंबे करियर में अभी तक 187 टेस्ट खेलें हैं। उनसे ज्यादा किसी विशेषज्ञ गेंदबाज ने इतने टेस्ट नहीं खेले हैं। इस टेस्ट के शुरू होने से पहले एंडरसन के 186 टेस्ट मैचों ने 698 विकेट थे।

सबसे ज्यादा विकेट भारत के खिलाफ

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला टेस्ट खेलने वाले एंडरसन ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 150 विकेट लिए हैं। इसके अलावा आस्ट्रेलिया के खिलाफ 117, दक्षिण अफ्रीका को 103 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 87 विकेट हासिल किए। वहीं पाकिस्तान के 82, न्यूजीलैंड के 84, श्रीलंका के 58, जिम्बाब्वे के 11 और बांग्लादेश के नौ बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here