Home रायपुर रायपुर प्रेस क्लब में हेल्थ कैंप, सैकड़ों ने कराई जांच,छत्तीसगढ़ सरकार के...

रायपुर प्रेस क्लब में हेल्थ कैंप, सैकड़ों ने कराई जांच,छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री टंकराम वर्मा ने किया उद्घाटन

23
0

प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रफुल्ल ठाकुर,सचिव अरविंद सोनवानी,कोषाध्यक्ष रमन हलवाई,मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट सतीश सूर्यवंशी ,देवेंद्र अग्रवाल सहित दिग्गज रहे मौजूद

रायपुर(विश्व परिवार)। भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी के नेतृत्व में चल रहे आओ बनाए स्वस्थ छत्तीसगढ़ अभियान के तहत रविवार को रायपुर प्रेस क्लब में आयोजित कैंप का उदघाटन मंत्री टंकराम वर्मा ने किया। छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा है कि भगवान ने इतना कीमती जीवन मनुष्य को दिया है, अनमोल जीवन दिया है तो अपने जीवन का हमें वाकई में सदुपयोग करना चाहिए और जीवन को बहुत ही सहजता और सरलता के साथ जीना चाहिए। जो हमारे पास है, जैसा है, उसका अच्छी प्रकार उपयोग करें। हम आने वाले कल के चक्कर में आज की खुशी को भूल जाते हैं और सब कुछ कर लेने और पा लेने की जद्दोजहद में अपने स्वास्थ्य को खतरे में डाल लेते हैं। उन्होंने इस आयोजन हेतू भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी , आयोजन में सहयोगी संस्थाओं पू. छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत एवं युवा विंग, बढ़ते कदम, भारतीय सिंधु सभा, ग्रीन आर्मी और पू. सिंधी पंचायत (महावीर नगर) को बधाई दी और कहा ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए यह बेहद जरूरी है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री वर्मा ने कहा आज के दौर में लोग बड़े तनाव में जी रहे हैं। भागम-भाग की जिंदगी है। जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण पर बल देना चाहिए क्योंकि हम सब जिंदगी जीने के लिए जीते हैं। भगवान ने मनुष्य की जो रचना की है, वह अद्भुत है। जो शक्ति मनुष्य को दी है वह संसार में किसी भी अन्य जीव को नहीं दी है। सभी जीवों को ताकत भले दी है, लेकिन उसको भी नियंत्रित करने की ताकत मनुष्य को दी है। श्री वर्मा ने कहा कि आज मानव कहाँ से कहाँ पहुँच रहा है, चांद तक पहुँच रहे है। जो असंभव काम है, उसे भी संभव करके दिखा रहा है। यह सब विचार करने की ताकत मनुष्य को मिली है। लेकिन हमारी सोच यह होनी चाहिए कि प्रभु ने जो दिया है, बहुत दिया है। उसका हम बहुत अच्छे से उपयोग करें और सहजता व सरलता से जीवन को जीएँ, बिना तनाव के जीएँ। यही स्वस्थ जीवन का मूल मंत्र है। अपने जीने का संगीत गुनगुनाते हुए जो मिला है, उसे संजोते रहें और जो काम मिला है उसे ईमानदारी से करते रहें। श्री वर्मा ने कहा कि कल क्या होगा, उसकी चिंता मत करो। स्वस्थ जीवन के लिए अपने रूटीन और खानपान पर ध्यान देना होगा। आज लोगों का खान-पान बदल गया है, इससे हमारे आचार-विचार बदल गए हैं, सोचने-समझने की दिशा बदल गई है, हमारी वेशभूषा बदल गई है। वेशभूषा से भी जीवन में बदलाव आता है। किसी भी व्यक्ति को आप उसकी पोशाक देखकर बता सकते हैं कि यह आदमी कैसा है? उसके खान-पान को देखकर उसके बारे में आप कह सकते हैं कि यह आदमी कैसा होगा? तो खान-पान, वेश-भूषा, रहन-सहन, यह सब हमारा बदल गया है, इसलिए स्वास्थ्य संबंधी अनेक विकार हम समाज में देख रहे हैं। श्री वर्मा ने कहा कि आज हम पर पश्चिमी सभ्यता हावी हो गई है। आज दूसरे देश के लोग भारत की संस्कृति, रहन-सहन और खान-पान का अनुकरण कर रहे हैं। भारत का आध्यात्मिक व सांस्कृतिक वातावरण कैसा है। लेकन हमारे लोग दूसरे देशों की नकल कर रहे हैं। लोग सुख-शांति पाने के लिए भारत आते हैं, और हमारे देश के लोग दूसरी दिशा में भटक रहे हैं। विचार को बदलने से जिंदगी बदल जाएगी। एक विचार हमारी जिंदगी को बदल सकता है, हमारी जिंदगी में तूफान ला सकता है। यह विचार की शक्ति ईश्वर ने हमें दी है, इसलिए विचार को अच्छा रखिए, स्वस्थ रखिए।


हमारी लड़ाई कैंसर और हार्ट अटैक के खिलाफ इससे ही सबसे ज्यादा मौतें:अमित चिमनानी

इससे पहले कार्यक्रम संयोजक और भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री चिमनानी ने कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि
पिछले महीने से हमने यह अभियान शुरू किया है और यह उस अभियान का दूसरा कार्यक्रम है। छत्तीसगढ़ में मुख्यतः दो बीमारियों हार्ट अटैक और कैंसर से लड़ने के लिए यह मुहिम चलाई जा रही है जिनसे पूरे विश्व में सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं। कैंसर के आँकड़े इतने डरावने हैं कि अगर विश्व में कैंसर से मरने वाले लोगों का प्रतिशत देखें तो विश्व में जितना नहीं बढ़ रहा है उतना भारत में बढ़ रहा है। महिलाओं में स्तन कैंसर की शिकायतें बढ़ी हैं। आसपास के लोगों में हम देखते हैं कि किसी-न-किसी व्यक्ति को यह बीमारी अपनी चपेट में ले रही है और पूरा परिवार संघर्ष करता है। एक सर्वे का हवाला देते हुए श्री चिमनानी ने बताया कि हर चौथा आदमी हार्ट अटैक से मर रहा है। लेकिन हमने कुछ चीजों का लोड इतना ज्यादा ले रखा है कि हम इसको इग्नोर कर जाते हैं। हृदयाघात से बचाव को लेकर हम लगातार उदासीनता और लापरवाही का परिचय दे जाते हैं और आखिरी में जो परिणाम आता है, वह भयावह होता है। हृदय संबंधी बीमारी की सबसे बड़ी विडम्बना यही है कि हम ऊपर से फिट दिखाई देते हैं, हमको मालूम नहीं पड़ता। आजकल कुछ एडवांस तकनीक भी आ गई है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि हार्ट अटैक आने पर क्या करना चाहिए, कौन-सी दवाई खानी चाहिए। आजकल तो नजदीकी अस्पतालों में भी जाने का समय नहीं मिल रहा है, लेकिन पहले तो समय मिलता था कि लोग नजदीकी अस्पताल में जा सकते थे। आप सभी इस मुहिम से जुड़े खुद को भी स्वस्थ रखें और दूसरों को स्वस्थ रहने के लिए सहयोग करें।
स्वास्थ्य कैंपों से पत्रकार साथियों को स्वास्थ्य बेहतरी में बड़ा लाभ मिलेगा: प्रफुल्ल ठाकुर
प्रेस क्लब रायपुर के अध्यक्ष श्री प्रफुल्ल ठाकुर ने कहा पिछले दिनों हमारे साथी पत्रकार नितिन चौबे की हार्ट अटैक से हुई अचानक मृत्यु पर हम सभी बेहद आहत हुए।उनका यू चले जाना बहुत अखरा ,ऐसे में भाजपा मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी जी ने सभी की जांच का प्रस्ताव रखा, जिसका हमने स्वागत किया।ऐसे कैंप निश्चित तौर पर पत्रकार साथियों के लिए मददगार साबित होंगे और ऐसे सभी आयोजनों का प्रेस क्लब स्वागत करता है।
हार्ट अटैक की बीमारी,गलत लाइफ स्टाइल से उपजी बीमारी है: 60 प्रतिशत कच्चा और 40 प्रतिशत पका हुआ भोजन करे सतीश सूर्यवंशी
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. सतीश सूर्यवंशी ने खुशहाल जन और खुशहाल प्रदेश के लिए स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों व सूचनाओं को जन-जन तक पहुँचाने पर बल दिया जिससे सभी लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग होंगे। डॉ. सूर्यवंशी ने कहा कि हृदय संबंधी बीमारियाँ हमारी जीवन-शैली के विकार से उत्पन्न बीमारी है। आज से तीन-चार दशक पहले तक हृदयाघात के इतने मामले नहीं थे, जितने आज बढ़े हैं। तो इसका अर्थ यही है कि हम कहीं-न-कहीं चूक कर रहे हैं। हार्ट डिजीज को लेकर हम सब सावधान तो रहें ही, हम अपने बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखें। आजकर तो बहुत छोटी उम्र के बच्चे रक्तचाप जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं। आज जरूरत बीमारियों के इन मोर्चों पर काम करने की है। बच्चों को मोबाइल से दूर रखकर उन्हें खेलकूद और शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रेरित करें ताकि रक्तचाप, मधुमेह और हृदय से जुड़ी बीमारियों से बचे रहें। डॉ. सूर्यवंशी ने इन तमाम बीमारियों से बचाव के लिए रोज सुबह एक घंटे मॉर्निंग वॉक और योग-व्यायाम करने पर जोर देते हुए कहा कि अपने खान-पान में कॉर्बोहाइड्रेट का प्रयोग न्यूनतम होना चाहिए और फल-सलाद व उबले अनाज के सेवन पर ध्यान देना चाहिए। अपनी कैलोरीज का ध्यान रखिए। आज बात-बात पर युवा तनावग्रस्त हो रहे हैं, तनाव के कारण धूम्रपान करने लगते हैं। यदि हृदयाघात और कैंसर से बचना है तो तनाव, धूम्रपान से दूर रहना होगा। डॉ. सूर्यवंशी ने कहा कि आनुवांशिकी तौर पर इन बीमारियों से बचाव के लिए स्वयं का जागरूक और सतर्क रहना चाहिए।
इस दौरान कार्यक्रम संयोजक ,भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी,प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रफुल्ल ठाकुर, सचिव अरविंद सोनवानी,कोषाध्यक्ष रमन हलवाई, एसएमसी हॉस्पिटल के प्रमुख डॉक्टर सतीश सूर्यवंशी ,डॉक्टर देवेंद्र अग्रवाल स्वास्थ्य विभाग जिला रायपुर के अधिकारीगण ,सहयोगी संस्था पूज्य सिंधी पंचायत महावीर नगर पंचायत, के अध्यक्ष अजय जयसिंघांनी, पदाधिकारी सतीश पमनानी ,बंटी जुमनानी,कमल रजवानी,प्रदीप जेसवानी,बढ़ते कदम से राजू झामनानी, भारतीय सिंधु सभा के प्रदेश अध्यक्ष लधाराम नैनवानी,महासचिव मुरली शादीजा छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत से अमर चंदानी व युवा विंग से पदाधिकारी महेश आहूजा, जीतू शादिजा रोशन आहूजा ,नरेंद्र दासवानी प्रतिनिधि माजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रफुल्ल ठाकुर ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here