Home धर्म होली पर 10 बार पोशाक बदलेंगे बांके बिहारी, ठंडाई समेत इन खास...

होली पर 10 बार पोशाक बदलेंगे बांके बिहारी, ठंडाई समेत इन खास चीजों का लगेगा भोग

69
0

(विश्व परिवार)-होली का त्योहार हिन्दू धर्म में एक प्रमुख पर्व है. लोगों को इस त्योहार का इंतजार पूरे सालभर से रहता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन महीने की पूर्णिमा की रात को होलिका दहन किया जाता है. इसके अगले दिन रंगों वाली होली खेली जाती है. इस साल होलिका दहन 24 मार्च को है और अगले दिन यानी 25 मार्च को होली खेली जाएगी

.खास होगी वृंदावन की होली
पूरे देश में मथुरा-वृंदावन की होली मशहूर है. यहां होली खेलने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. यहां पर होली का त्योहार बसंत पंचमी से शुरू हो जाता. मुख्य रूप से 5 दिन की होली काफी खास मानी जाती है. वृंदावन की इस साल की होली काफी अलग होने वाली है. यहां पर होली की धम मच चुकी है. इस साल बांके बिहारी जी को होली पर ठंडाई समेत कई सारी खास चीजों का भोग लगेगा और साथ ही में ठाकुर जी 10 बार पोशाक धारण करेंगे.

ठंडाई समेत इन खास चीजों का भोग
वृंदावन में बांके बिहारी जी को होली उत्सव के 5 दिनों में अलग-अलग स्वाद, स्वरूप, सुंगध वाली ठंडाई का भोग लगाया जाएगा. ये भोग तीनों समय की आरतियों के बाद लगेगा. इन ठंडाई को किसमिस, काजू, बादाम, अखरोट, अंजीर, मुनक्का, पिस्ता, इलायची, पोस्त, दूध, क्रीम, , काली मिर्च, खरबूजे के बीज, गुलकंद, रबड़ी, अधौटा समेत कई चीजों से तैयार किया जाएगा. इसके साथ-साथ ठाकुर जी को चाट- चटौनी, दहीबड़ा और आलू की जलेबियों का भी भोग लगाया जाएगा.

10 बार पोशाक बदलेंगे ठाकुर जी
बांके बिहारी जी इस होली पर 10 बार पोशाक बदलेंगे. इसके अलावा होली के दसों वक्त अरारोट से बना लाल गुलाल ठाकुर जी को अर्पित किया जाएगा. होली के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए सेवाकार गुनगुने पानी में टेसू के फूल का रंग तैयार कर रहे हैं. वहीं, मंदिर में उड़ाने के लिए अबीर, भुड़भुड़ी, गुलाल के भी प्रबंध किए जा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here